ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहारताजपोशी: छठी बार बिहार के सीएम बने नीतीश कुमार, पीएम मोदी ने दी बधाई

ताजपोशी: छठी बार बिहार के सीएम बने नीतीश कुमार, पीएम मोदी ने दी बधाई

महागठबंधन सरकार से इस्तीफा देने के बाद गुरुवार को नीतीश कुमार ने राज्य में छठी बार बतौर सीएम पद की शपथ ली। उनके अलावा बीजेपी नेता सुशील मोदी डिप्टी सीएम बने।

Suman.agarwalनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानThu, 27 Jul 2017 01:07 PM

बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, सुशील मोदी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

बिहार के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार, सुशील मोदी ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ1 / 4

महागठबंधन सरकार से इस्तीफा देने के बाद गुरुवार को नीतीश कुमार ने राज्य में छठी बार बतौर सीएम पद की शपथ ली। उनके अलावा बीजेपी नेता सुशील मोदी डिप्टी सीएम बने। बिहार के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने दोनों को शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी। 28 जुलाई को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार विधानसभा के विशेष सत्र में विश्वास मत प्राप्त करेंगे। नई राज्य कैबिनेट ने विशेष सत्र की स्वीकृति दी।

 

इसके साथ ही उन्होंने बिहार के उज्जवल भविष्य की कामना की। समारोह में केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अनिल जैन भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार ने कहा मैंने बिहार के हित में फैसला लिया है, समय आने पर सबको जवाब दूंगा। वहीं डिप्टी सीएम सुशील मोदी बोले कि विकास हमारी प्राथमिकता है, बिहार को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

राहुल ने साधा सीएम नीतीश कुमार पर निशाना 

नीतीश कुमार के बीजेपी के साथ गठबंधन करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उनपर निशाना साधा है। पत्रकारों के साथ बातचीत में राहुल ने कहा कि मुझे कुछ महीने पहले नीतीश कुमार मिले थे। राहुल गांधी ने कहा, 'मुझे पहले से ही पता था ये खिचड़ी पक रही है। तीन से चार महीने पहले से ये सब चल रहा था। सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं।'

बता दें कि बुधवार को इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार ने कहा था, जैसे हालात बिहार में बन रहे थे काम करना मुश्किल हो रहा था। ऐसे में ये कदम उठाना जरूरी था। उन्होंने आगे कहा कि अब बिहार की राजनीति में नए अध्याय की शुरुआत होगी। 

लालू यादव ने नीतीश कुमार के फैसले के बाद उनपर पलटवार किया और कहा ये सब पहले से ही सेट था, उन्होंने मुझे धोखा दिया। महागठबंधन की सरकार को अगले पांच साल तक बिहार में सत्ता चलाने के लिए जनता ने चुना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 

राजनीतिक सफर: बिहार के CM नीतीश कुमार के बारे में जानिेए सब कुछ

तेजस्वी ने दावा पेश करने के लिए समय मांगा

राजद राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। इसके लिए पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से समय मांगा है। तेजस्वी ने ट्वीट कर राज्यपाल से समय मांगने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा है कि विधानसभा में सबसे बड़ा दल होने के नाते राजद को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए। भाजपा के साथ जाने से नाराज जदयू विधायक भी उनके इस मुहिम में साथ देंगे। उन्होंने दावा किया कि शरद यादव जैसे कई बड़े नेता नीतीश कुमार के इस रुख से नाराज हैं।इससे पहले नीतीश कुमार ने बुधवार शाम 6:30 बजे राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया था। इसके साथ ही राज्य में पिछले 20 माह से चल रहा जदयू-राजद और कांग्रेस का महागठबंधन टूट गया। राजभवन से लौटने के बाद नीतीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जैसा माहौल चल रहा था उसमें काम करना मुश्किल हो गया था। मैंने अपनी अंतरात्मा की आवाज पर इस्तीफा दिया है।

गठबंधन बचाने के लिए लालू यादव का नया फॉर्मूला

गठबंधन बचाने के लिए लालू यादव का नया फॉर्मूला2 / 4

इस बीच ऐसे संकेत हैं कि नीतीश कुमार अब बीजेपी के साथ मिलकर राज्य में सरकार गठन कर सकते हैं। वहीं, आरजेडी की तरफ से गठबंधन सरकार बचाने की कवायद शुरू हो गई है और आरजेडी सुप्रीमो ने एक नया फॉर्मूला रखा है। लालू यादव ने कहा कि महागठबंधन अकेले नीतीश कुमार का फैसला नहीं था। उन्होंने कहा, हम बिहार में राष्ट्रपति शासन नहीं चाहते। आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस मिलकर नया नेता चुने। ना तेजस्वी, ना नीतीश कोई तीसरा राज्य का मुख्यमंत्री बने।

प्रधानमंत्री ने नीतीश को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार के इस्तीफा के तुरंत बाद ट्वीट करके कहा, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने आगे लिखा, सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं। देश के विशेष रूप से बिहार के उज्ज्वल भविष्य के लिए राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर भ्रष्टाचार के खिलाफ एक होकर लड़ना,आज देश और समय की मांग है। 

भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ लड़ाई में जुड़ने के लिए नीतीश कुमार जी को बहुत-बहुत बधाई।
सवा सौ करोड़ नागरिक ईमानदारी का स्वागत और समर्थन कर रहे हैं

आरोपों की सफाई जरूरी 

आरोपों की सफाई जरूरी 3 / 4

नीतीश ने कहा, गठबंधन धर्म का पालन करने का पूरा प्रयास किया, काम कुछ भी करता, चर्चा सिर्फ एक ही बात की हो रही थी। अब माहौल काम करने लायक नहीं बचा था। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने कहा कि हमने किसी का इस्तीफा नहीं मांगा। पर जो भी आरोप लगे हैं उन पर सफाई दिया जाना जरूरी है। राज्य में आम जनता के बीच जो अवधारणा बन रही है उसे ठीक करने की जरूरत है।

अपने आप लाया गया संकट है

नीतीश ने कहा, यह कोई संकट नहीं है। यह अपने आप लाया गया संकट है। हमने इतने दिनों तक इंतजार किया और लगा कि अब काम नहीं हो पाएगा। इस मुद्दे पर हमने राहुल गांधी से भी बात की। पर कोई हल नहीं निकलता नहीं दिखा। इससे पहले पटना में शाम को जदयू विधायक दल की बैठक हुई। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से मिलने राजभवन चले गए। राजभवन से लौटने के बाद उन्होंने इस्तीफा दिए जाने की जानकारी दी। 

जमीन घोटाला में राजद नेता और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव का नाम आने के बाद बिहार की राजनीति में पिछले एक महीने से सियासी उठापटक जारी थी। सीबीआई द्वारा केस दर्ज किए जाने के बाद काफी दिनों से तेजस्वी पर इस्तीफा दिए जाने का दबाव बन रहा था पर लालू प्रसाद यादव और उनकी पार्टी हमेशा इस्तीफा से इनकार करती रही। 

नीतीश ने तेजस्वी का इस्तीफा नहीं मांगा - लालू

नीतीश ने तेजस्वी का इस्तीफा नहीं मांगा - लालू 4 / 4

राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने बुधवार को कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कभी उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद का इस्तीफा नहीं मांगा। उन्होंने कहा कि तेजस्वी इस्तीफा नहीं देंगे, यह राजद विधानमंडल की बैठक में तय हो चुका है। वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी मीडिया से बातचीत में कहा कि नीतीश कुमार ने मुझसे कभी इस्तीफा नहीं मांगा। पटना में दिन में हुई राजद विधानमंडल दल की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में लालू ने महागठबंधन में किसी प्रकार की टूट से इनकार किया।