class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

100 years of PU : सायंस कॉलेज दुल्हन की तरह सजा, दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग 

शताब्दी समारोह के लिए सायंस कॉलेज को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दीवारें नए रंग-रोगन से चमक उठी हैं। दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग बनायी गयी है। वहीं कैंपस के अंदर सड़कों पर नया कोलतार बिछाया गया है। गुरुवार को पटना आर्ट्स कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डा.चन्द्रभूषण श्रीवास्तव ने गुरुवार को खुद वाल पेंटिंग की। पीयू से लेकर सायंस कॉलेज वाले रास्ते में दीवारों पर वाल पेंटिंग की गयी है। इसमें मधुबनी पेंटिंग, मेक इन इंडिया सहित कई कलरफूल पेंटिंग दीवारों पर की गयी है। कुछ छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की खूबसूरत तस्वीर दीवार पर उकेरी है।  
पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शनिवार को सुबह नौ बजे तक ही इंट्री होगी। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विवि के शताब्दी समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी के आगमन पर सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। गुरुवार को मुख्य सचिव ने कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। 
मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने पटना जिलाधिकारी को कई दिशा-निर्देश दिए। डीजीपी, आईजी से लेकर कई प्रशासनिक पदाधिकारी भी पहुंचे। मुख्य सचिव के साथ पटना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. रासबिहारी सिंह भी मौजूद थे। कुलपति ने कार्यों की जानकारी दी।  
छात्रों को आज मिलेगा पास: समारोह में शामिल होने के लिए सभी को गुरुवार देर शाम से लेकर शुक्रवार पूरे दिन तक आमंत्रण पास भेज दिया जाएगा। कई लोगों के कार्ड की स्कैनिंग करके ईमेल के माध्यम से भेजा जा रहा है। सभी माननीय से लेकर न्यायाधीश को कार्ड भेजा जा रहा है। छात्रों का पास शुक्रवार को बांटा जाएगा। सभी विभागों की ओर से कार्ड डीन कार्यालय में भेज दिया गया। चार हजार के आसपास समारोह स्थल पर लोगों के लिए व्यवस्था की गयी है। 

दरभंगा हाउस में रौनक नहीं : शताब्दी समारोह के लिए पटना कॉलेज और सायंस कॉलेज को तो सजा दिया गया है। पर पीजी विभाग यानी दरभंगा हाउस में कोई रौनक नहीं है। सभी पीजी विभाग दरभंगा हाउस में ही हैं। न तो कोई सजावट की गई है और न ही मुख्य सड़क बनाई गई है। यहां के कई विभागाध्यक्षों ने कहा कि कुलपति व विश्वविद्यालय अभियंता को चाहिए कि दरभंगा हाउस को भी सजाया जाए।  

सुबह 9 बजे बंद होगा अशोक राजपथ
 पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिरकत करने के मद्देनजर 14 अक्टूबर को राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था बदली रहेगी। करगिल चौक से गांधी चौक, महेंद्रू तक अशोक राजपथ सुबह नौ बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक आम वाहनों के लिए बंद रहेगा। 
कार्यक्रम स्थल सायंस कॉलेज से प्रधानमंत्री का काफिला गुजरने के बाद ही यानी एक बजे यातायात सामान्य होगा।

इस दौरान सिर्फ जरूरी व पासधारी वाहनों को आने  दिया जाएगा। पार्किंग की विशेष व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा काफिला गुजरने के मार्ग को 15 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री का काफिला हवाई अड्डा से पटेल गोलंबर, राजेंद्र चौक से कर्पूरी गोलंबर, इको पार्क से नया सचिवालय, हड़ताली मोड़ से आयकर गोलंबर होते हुए डाकबंगला, स्वामीनंदन चौराहा, जेपी गोलंबर, चिल्ड्रेन पार्क, करगिल चौक से अशोक राजपथ होते सायंस कॉलेज तक जायेगा। 
काफिला गुजरने के मार्ग को 15 मिनट पहले बंद किया जाएगा। पीएम 10:40 पर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यानी बेली रोड पर राजवंशी नगर से डाकबंगला होते गांधी मैदान से अशोक राजपथ का मार्ग करीब 10:20 से बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान बेली रोड पर सगुना मोड़ से आने वाले वाहनों को राजवंशी नगर मोड़ से पटेल नगर की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। राजवंशी नगर मोड़ से हड़ताली मोड़ की ओर वाहन नहीं आ सकेंगे। कई जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है।       करगिल चौक पर पार्किंग
करगिल चौक के चारों ओर सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग प्रतिबंधित रहेगी। हवाई अड्डा से लेकर समारोह स्थल तक परिभ्रमण वाले मार्ग में सभी प्रकार की गाड़ियों की पार्किंग सुबह छह से कार्यक्रम की समाप्ति तक बंद रहेगा। 
ऐसे जा सकते हैं लोग 

  • आम लोग करगिल चौक से बाकरगंज, रामगुलाम चौक, एग्जीबिशन रोड, भट्टाचार्या मोड़, नाला रोड होते हुए पटना सिटी जा सकते हैं या फ्लाईओवर होते हुए पुरानी बाइपास की ओर जा सकते हैं। 
  • पटना सिटी, गायघाट से आने वाले वाहन महेंद्रू गांधी चौक से होते हुए बारी पथ में भिखना पहाड़ी, मछुआ टोली होते हुए बाकरगंज आ सकते हैं। वहां से रामगुलाम चौक होते हुए पुरानी बाइपास की ओर जा सकते हैं। 
  • अलग-अलग गेट से प्रवेश
  • पटना विवि गेट नंबर 1- पटना विवि के पूववर्ती छात्र, प्रशासनिक, पुलिस, प्रशासन की सामान्य गाड़ियां एवं आमंत्रित लोगों के वाहनों का प्रवेश होगा। 
  • पटना विवि गेट नंबर 2- अति विशिष्ट, जिन्हें मंच पर जाना है उनकी गाड़ियों को प्रवेश दिया जाएगा। 
  • साइंस कॉलेज केमेस्ट्री विभाग गेट नंबर 3- विशिष्ट लोगों के वाहनों का प्रवेश दिया जाएगा। इसी गेट से मीडिया के वाहनों को भी प्रवेश दिया जाएगा। 
  • सायंस कॉलेज के गेट संख्या 4 - शिक्षक व पूववर्ती छात्रों का प्रवेश होगा। 
  • साइंस कॉलेज के गेट नंबर 5 -  कर्मचारी व शिक्षकेतरकर्मी का होगा प्रवेश। 
  • साइंस कॉलेज के गेट नंबर 6 -  छात्रओं का प्रवेश होगा। 
  • साइंस कॉलेज के गेट नंबर 7 - (एनआईटी की ओर)से आमंत्रित छात्रों का प्रवेश होगा। 
  • एससीईआरटी परिसर - पटना सिटी से आने वाले लोगों के वाहनों की पार्किंग इसी परिसर में होगी। वहां से कार्यक्रम स्थल तक वह पैदल जा सकते हैं। 
  • मीडिया के ओवी वैन की पार्किंग, एनआईटी गेट के गोलकपुर तक रहेगी। 
  • सिटी एसपी को व्यक्तिगत रूप से सीसीटीवी कैमरे से नजर रखने के लिए कहा गया है। 

चकाचक हुई सड़कें  प्रधानमंत्री के आगमन से दो दिन पहले शहर की सड़कें चकाचक हो गई हैं। एयरपोर्ट से लेकर अशोक राजपथ के इंजीनियरिंग कॉलेज मोड़ तक की सड़क पर कहीं भी कचरा नहीं दिख रहा। सड़क को भी पूरी तरह से अतिक्रमणमुक्त भी करा दिया गया है। लगातार 24 घंटे सड़क की सफाई और कचरा उठाव कार्य किया जा रहा है। रात में सड़कों की धुलाई भी की जा रही है। इसके लिए निगम के सफाई मजदूरों और सफाई से जुड़े कर्मियों-पदाधिकारियों को तीन शिफ्ट में बांटा गया है। गुरुवार को नगर आयुक्त ने पदाधिकारियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री के पटना आगमन को लेकर विशेष निर्देश दिए। कोई कोताही नहीं बरतने की हिदायत दी। 
पीएमसीएच में 1 आईसीयू व न्यूरो ओटी रिजर्व  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना आगमन को लेकर पीएमसीएच को हाईअलर्ट पर रखा गया है। 14 अक्टूबर को सारे सीनियर डॉक्टरों को ड्यूटी पर मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। 
अस्पताल अधीक्षक डॉ. लखीन्द्र प्रसाद ने बताया कि ब्लड बैंक से लेकर मेडिकल आईसीयू और एंबुलेंस की विशेष व्यवस्था की गई है। एक मेडिकल आईसीयू और न्यूरो ओटी को पूरी तरह से रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा सीएम के लिए बने विशेष सुईट को भी प्रधानमंत्री के लिए रिजर्व रखा गया है। उन्होंने बताया कि पीएम का ब्लड ग्रुप ओ पॉजिटिव है। इस ग्रुप के 30 से ज्यादा यूनिट ब्लड बैंक में रिजर्व रखे गए हैं। 
ब्लड बैंक में एक्सपर्ट चिकित्सक की तैनाती भी कर दी गई है। आधुनिक सुविधाओं से लैस मोबाइल एंबुलेंस को पीएम के सभा स्थल पर तैनाती के लिए तैयार रखा गया है। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मौजूद रहेगी। इसके अलावा ऐसी ही एक एंबुलेंस पीएमसीएच में भी तैनात रहेगी। एसपीजी की टीम आज करेगी जांच 
अस्पताल अधीक्षक ने बताया कि एसपीजी दस्ते द्वारा पीएमसीएच की  सुरक्षा व्यवस्था की जांच शुक्रवार को की जाएगी। बम स्क्वायड और डॉग स्क्वायड दस्ते द्वारा पीएम के लिए विशेष तौर पर रिजर्व रखे गए आईसीयू, ओटी, सीएम सुईट की जांच की जाएगी। इसके बाद सभी कमरे को सील कर इसकी चाभी अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. दीपक चंदन को सौंप देगी। चाभी लेने के बाद उनपर एसपीजी कमांडो की निगाह रहेगी। 
प्रधानमंत्री एयरफोर्स के विशेष विमान से आएंगे 
पीएम नरेन्द्र मोदी के पटना आगमन को लेकर एयर ट्रैफिक का प्लान गुरुवार शाम तक तैयार कर लिया गया है। एसपीजी, एयरफोर्स और सीआईएसएफ ने मिलकर हवा से जमीन तक सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। पीयू के शताब्दी समारोह में शिरकत करने पीएम नरेन्द्र मोदी एयरफोर्स के विशेष विमान बोइंग बिजनेस जेट (बीबीजे) 737 से पटना एयरपोर्ट 10.40 बजे पहुंचेंगे। समारोह में शामिल होने के बाद वे सड़क मार्ग से पटना एयरपोर्ट आएंगे और 12.40 बजे मोकामा के लिये उड़ान भरेंगे। 
हवा में दो चॉपर से होगा एस्कार्ट : पीएम पटना एयरपोर्ट से मोकामा तक एयरफोर्स के एमआई 17 चॉपर से जाएंगे। एक चॉपर पर पीएम रहेंगे और अन्य दो चॉपर से हवा में एस्कार्ट किया जाएगा। एक अन्य चॉपर स्टैंड बाई में पटना एयरपोर्ट पार्किंग में रहेगा ताकि विशेष परिस्थिति में उसका इस्तेमाल किया जा सके। एयरपोर्ट के पार्किंग प्लेटफॉर्म पांच पर पीएम का विशेष विमान रहेगा। यहां एसपीजी ओर एयरफोर्स की तैनाती रहेगी। 
समय से पहले निकलें एयरपोर्ट : पटना एयरपोर्ट हर पीएम के विमान की लैंडिंग से 10 मिनट पहले व बाद तक विमानों के टेकऑफ व लैंडिंग पर रोक रहेगी। सुबह 10.40 से शाम 3.15 के बीच लगभग आधा दर्जन विमानों के समय में हेरफेर किया गया है। इस दौरान ऑपरेशनल एरिया में कुछ देर के लिये पैसेंजर व ट्रॉली के मूवमेंट पर रोक लगा दी गई है। एयरपोर्ट की चहारदीवारी पर विभिन्न जगहों पर सीआईएसएफ के अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई। इधर परिसर के आसपास ऊंचे पेड़ों की छंटाई के लिये जू प्रशासन और रेलवे डीआरएम को पत्र लिखा गया है। 
3.15 बजे दिल्ली लौटेंगे
मोकामा में एनएचएआई के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद शाम 3.10 बजे पटना एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके पांच मिनट बाद पीएम दिल्ली के लिये उड़ान भरेंगे। गुरुवार को एयरपोर्ट पर एयरफोर्स के तीन चॉपर पहुंचे। इन चॉपरों के पायलटों को पार्किंग व अन्य इतंजामों की जानकारी दी गई। गुरुवार को नितीन गडकरी भी विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचेगे।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Science College decorated like a bride for centenary celebrations of PU
लालू, शत्रुघ्न और यशवंत को पीयू के समारोह का आमंत्रण नहीं चाक पर गढ़े और कुम्हारों के आंगन में सजे, इस बार दीवाली पर मिट्टी के दीये जलाएं