ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार पटनानीट के केन्द्रीय कोटा के लिए रजिस्ट्रेशन 3 से, 15 फीसदी सीटों के लिए होगा पहले च्वाइस फिलिंग

नीट के केन्द्रीय कोटा के लिए रजिस्ट्रेशन 3 से, 15 फीसदी सीटों के लिए होगा पहले च्वाइस फिलिंग

नीट के रिजल्ट के आधार पर देश के मेडिकल कॉलेजों में केन्द्र की 15 फीसदी सीटों पर कोटा के तहत दाखिला होगा। छात्रों को रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग व लॉगिंग के लिए वेबसाइट mcc.nic.in पर जाना...

नीट के केन्द्रीय कोटा के लिए रजिस्ट्रेशन 3 से, 15 फीसदी सीटों के लिए होगा पहले च्वाइस फिलिंग
कार्यालय संवाददता,पटनाSat, 24 Jun 2017 01:29 AM
ऐप पर पढ़ें

नीट के रिजल्ट के आधार पर देश के मेडिकल कॉलेजों में केन्द्र की 15 फीसदी सीटों पर कोटा के तहत दाखिला होगा। छात्रों को रजिस्ट्रेशन और च्वाइस फिलिंग व लॉगिंग के लिए वेबसाइट mcc.nic.in पर जाना होगा। 
इसी पर छात्रों को कॉलेज और सीटों की संख्या सहित तमाम तरह की जानकारी उपलब्ध होगी। छात्र अपनी रैंक के अनुसार कॉलेज का चयन कर सकते हैं। केन्द्र के 15 फीसदी कोटे के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 3 से 11 जुलाई तक चलेगी। च्वाइस फिलिंग और लॉगिंग की प्रक्रिया 12 जुलाई से शुरू होगी। पहले राउंड के लिए सीट एलॉटमेंट 13 से 14 जुलाई को होगा। पहले राउंड का 15 जुलाई को फाइनल सूची प्रकाशित कर दिया जाएगा। सीट एलॉटमेंट के आधार पर 16 से 22 जुलाई तक रिर्पोटिंग टाइमिंग व दाखिला होगा। 
वहीं, दूसरे राउंड के लिए 1 से 4 अगस्त तक च्वाइस फिलिंग और लॉगिंग की प्रक्रिया होगी। सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया 5 से 7 अगस्त तक चलेगी। दूसरे राउंड का फाइनल रिजल्ट 8 अगस्त को जारी होगा। दूसरे राउंड के लिए दाखिला और रिर्पोटिंग टाइमिंग 9 से 16 अगस्त होगी। 
इस दो राउंड के बाद अगर केन्द्रीय कोटे की सीटें खाली रह जाती हैं तो उसे स्टेट कोटे में बदल दिया जाएगा। मेडिकल परीक्षा के विशेषज्ञ एवं गोल संस्थान के निदेशक विपिन कुमार सिंह व उपनिदेशक रंजय कुमार ने बताया कि नीट की रैंक लिस्ट के आधार पर छात्रों को पहले बेहतर कॉलेजों की जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। किस रैंक पर कौन कॉलेज मिलेगा। कोटे का फायदा कहां हो रहा है, इसका भी ध्यान देना होगा। अगर छात्र को अपने कोटे में बेहतर रैंक के आधार पर अच्छा कॉलेज मिल रहा है तो पहले इसका इस्तेमाल करना चाहिए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें