class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकास: बिहार में कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगा इजराइल

नालंदा व वैशाली में कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगा इजराइल

इजराइल बिहार के नालंदा में सब्जी तो वैशाली में लीची और आम से संबंधित अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगा। बिहार में स्थापित होने वाले यह अनुसंधान केंद्र सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनेंगे। इन केंद्रों पर किसानों को नई व उन्नत तकनीक के संबंध में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात के क्रम में इजराइल के राजदूत डेनियल कारमोन ने यह जानकारी दी।

सीएम के सरकारी आवास एक अणे मार्ग में मुख्यमंत्री से मुलाकात के क्रम में इजराइली राजदूत ने बताया कि भारत में कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में इजराइल सहयोग कर रहा है। कुछेक कृषि अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की भी योजना है। इसी क्रम में बिहार के नालंदा में सब्जी तो वैशाली में लीची और आम अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की योजना है। बिहार में स्थापित होने वाले यह केंद्र तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। इसमें किसानों को नई व उन्नत तकनीक की जानकारी दी जाएगी। इसे सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जाएगा।

इजराइली राजदूत ने भविष्य में भी बिहार को कृषि सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग करने की इच्छा जताई। सीएम ने इजराइल के इस सहयोग पर आभार प्रकट किया और राजदूत को अंगवस्त्र व प्रतीक चिह्न भेंट किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव अतीश चंद्रा व मनीष कुमार वर्मा, इजराइली राजदूत के राजनीतिक सलाहकार अदवा विलचिंसकी मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Israel to set up agricultural research center in Nalanda and Vaishali
दुर्गापूजा पर बिहार ने मांगा सात कंपनी रैफबंगला के लिए जिद न करें तेजस्वी : नीरज