class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर कदम ने लिया कैंसर से लड़ने का संकल्प

हर कदम ने लिया कैंसर से लड़ने का संकल्प

महिलाओं में कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए पटना के लोगों ने शुक्रवार की सुबह पिंकवाक किया। पटना एम्स के कैंसर विभाग, सोसाइटी आफ ऑन्कोलॉजी एवं सवेरा संस्था की ओर से आयोजित कार्यक्रम में लोगों ने आईएमए भवन से गांधी मूर्ति तक वाक कर लोगों को जागरूक किया। मौके पर संकल्प दिलाया गया कि वे घर की महिलाओं को कैंसर के प्रति जागरूक करेंगे। कैंसर का लक्षण दिखने पर उसे उपचार के लिए प्रेरित करेंगे। खासकर महिलाओं को स्तन कैंसर के प्रति जागरूक लाने की अपील की गई।

आईएमए भवन के पास सुबह लगभग एक हजार लोग पिंक टोपी और टीशर्ट पहन कर खड़े हुए। उनके हाथों में स्तन कैंसर के लक्षण, कारण और बचाव से संबंधित पंपलेट था। रास्ते से आने वाले लोगों को पंपलेट दिया जा रहा था। गांधी मैदान स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति के पास कार्यक्रम हुआ। मशहूर बालीवुड स्टार रतन राजपूत ने कहा कि गलत जीवनशैली और जागरूकता की कमी के कारण भारत में स्तन कैंसर के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पटना एम्स के कैंसर रोग विभाग की अध्यक्ष डॉ. प्रीतांजली सिंह ने कहा कि डब्लूएचओ के अनुसार भारत में प्रत्येक साल पांच लाख लोग कैंसर से मर जाते हैं।

डॉ वीपी सिंह ने कहा कि मोटापा, मासिक धर्म का उम्र के साथ जल्दी आना और देर तक रहना, पहला बच्चा 30 साल उम्र के बाद होना, स्तनपान कम कराना और अनुवांशिकता स्तन कैंसर की संभावना को बढ़ावा देता है। पिंकवाक में डॉ. रवि, डॉ. मीना सामंत, डॉ. रवि, डॉ. संजीव, रोटरी क्लब के विवेक, वीणा गुप्ता, आभारानी आदि ने स्तन कैंसर के बारे में जानकारी दी। महावीर कैंसर संस्थान के डॉ. संन्याल ने कहा कि स्तन कैंसर की पहचान महिलाएं स्वयं कर सकती हैं। स्तन में गांठ उभरना, स्तन के नीचे सूजन आना, चारों ओर तेजी से परिवर्तन होना, स्तन के निप्पल में दर्द होना, निप्पल मोटा होना, निप्पल से तरल पदार्थ निकलना कैंसर के लक्षण हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Every move has taken a resolve to fight cancer
होटल के कमरे से 63 लाख के साथ दो कारोबारी धराएबेगूसराय डीईओ तत्काल प्रभाव से निलंबित