class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिहार के हर जिले में नियुक्त होंगे साइबर सिक्युरिटी ऑफिसर

बिहार के हर जिले में नियुक्त होंगे साइबर सिक्युरिटी ऑफिसर

उप मुख्यमंत्री सह सूचना प्रावैधिकी मंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि एक दौर में बिहार में कहा जाता था कि आईटी-वाईटी क्या होता है। इस कारण हम पिछड़ गए। अब बिहार भी आईटी के क्षेत्र में आगे बढ़ने की कोशिश कर रहा है।

आईटी और आईटीईएस इन्वेस्टर्स कॉन्क्लेव में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में तीन करोड़ से अधिक लोग मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं। सरकार ने निजी आवासों के साथ ही सरकारी भवनों में भी मोबाइल टावर लगाने का निर्णय लिया है। साइबर सिक्युरिटी पर काम होगा। बजट में इसके लिए विशेष प्रावधान किए जाएंगे। हर जिले में साइबर सिक्युरिटी ऑफिसर बनाए जाएंगे।

स्कूलों में आईटी के सहारे शिक्षा देने की योजना है। बिहार के 4483 पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर केबल पहुंच चुका है। बाढ़ से निबटने में भी तकनीक का सहारा लिया जाएगा। डिजिटल इंडिया का सपना बिहार में साकार होगा।उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने औद्योगिक नीति का हवाला देते हुए उद्यमियों से बिहार में आईटी के क्षेत्र में निवेश करने की अपील की। नई नीति में 365 प्रस्तावों में 500 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव है।

स्वागत भाषण आईटी सचिव राहुल सिंह ने किया। सीआईआई के एके वर्मा ने सरकार से सीआईआई की नेशनल काउंसिल अगली बैठक बिहार में कराने की मांग की। कार्यक्रम में एचपी इंडिया के कंट्री मैनेजर अमिताभ नाग व केपीएमजी के डिप्टी सीईओ अखिल बंसल ने भी विचार रखे। मौके पर वित्त की प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेदी, श्रम संसाधन के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, सीएम के सचिव मनीष कुमार वर्मा मौजूद थे।

बाले दिग्गज यूएस इंडिया स्टैटजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष मुकेश अघी : भारत में रक्षा क्षेत्र में काफी काम हो सकता है। बिहार इसमें लीड भूमिका निभा सकता है। सीएम अमेरिका आएं। इंडियन सेलुलर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेन्द्रू : 2019 तक देश में 500 मिलियन फोन बनाने की योजना है। तीन लाख करोड़ की योजना है। बिहार में मोबाइल फोन इंडस्ट्री की संभावना है। सिसको इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अमित मल्लिक : हम स्कूल बनाते हैं, शिक्षक नहीं। आईटी से ऐसी समस्याओं पर हम काबू पा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Cyber security officer will be appointed in every district of Bihar
VIDEO: अहमदाबाद ब्लास्ट का आरोपी नाम बदल कर स्कूलों में पढ़ा रहा था साइंस और मैथ्सहाजीपुर सदर थाने की गश्ती टीम पर हमला, थानाध्यक्ष गंभीर