class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खरीफ मौसम में खेती-बारी की जानकारी देने को घूमेंगे रथ

1 / 2agriculture rath

2 / 2agriculture rath

PreviousNext

खरीफ मौसम में खेती-बारी की जनाकरी देने और विभिन्न योजनाओं-कार्यक्रमों से किसनों-लोगों को अवगत कराने के लिए प्रखंडों, पंचयातों और गांवों में रथ घुमाया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को सभी जिलों के लिए खरीफ महाभियान कृषि रथों को मुख्यमंत्री सचिवालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
खरीफ 2017 में राज्य के 34.45 लाख हेक्टेयर में धान की रोपनी होनी है। 106.30 लाख टन चावल उत्पादन का लक्ष्य है। इसी प्रकार 15.26 लाख टन मक्का, तेलहन 18 हजार 537 टन और 1.10 लाख टन अरहर उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को प्राप्ति के लिए किसनों को प्रशिक्षित करने और उनके बीच उपादान वितरण किया जाएगा। हर जिले में दो से चार प्रखंडों में 22 मई से प्रशिक्षण सह उपादान वितरण शिविर लगेगा, जो सप्ताह भर चलेगा। जिस दिन संबंधित प्रखंड में शिविर लगेगा, उसके एक या दो दिनों पहले कृषि रथ वहां घूमेगा। 
किसानों के बीच प्रचार-प्रसार के मकसद से रथ तैयार किया गया है। उत्पादन बढ़ाने के लिए पंक्ति में ही धान लगाने, समय  से बुआई करने, सिंचाई, जल प्रबंधन के साथ-साथ श्रीविधि से धान की खेती, जीरो टिलेज और सीड ड्रिल के उपयोग का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उक्त मौके पर कृषि  मंत्री रामविचार राय, प्रधान कृषि सचिव सुधीर कुमार, कृषि निदेशक हिमांशु कुमार राय आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:CM Nitish kumar sends rath to spread information about kharif crops
बिहार में आर्गेनिक विधि से सब्जी उगाने को प्राथमिकता गांधी सेतु पर आज से वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था