class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तालाब खुदवाने पर 90 फीसदी अनुदान : प्रेम

तालाब खुदवाने में राज्य सरकार 90 फीसदी अनुदान देगी। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि फसलों की सिंचाई के लिए अगर कोई तालाब का निर्माण करता है तो वैसे किसानों को सरकार अनुदान देगी।

कृषि मंत्री ने कहा कि मौजूदा वित्तीय वर्ष 2017-18 में वर्षा आधारित दक्षिण बिहार के 17 जिले में यह योजना चलाई जाएगी। कुल लागत का 10 फीसदी खर्च ही लाभार्थियों को देना होगा। इन 17 जिलों में 1422 तालाब बनाने का लक्ष्य है। इसमें 27 करोड़ 60 लाख खर्च होंगे। इस योजना में अतिरिक्त सिंचाई क्षमता का सृजन होगा। साथ ही इससे भू-जल को रिचार्ज किया जा सकेगा। योजना के तहत जलछाजन क्षेत्र में कराए जाने वाले कार्य लाभुक समूहों के द्वारा समिति बनाकर की जाएगी। तालाब निर्माण के बाद संबंधित कृषिक व कृषकों की समिति ही तालाब की देख-रेख करेगी। तालाब बनाने के लिए इच्छुक किसान अपने जिले के उप निदेशक, भूमि संरक्षण व सहायक निदेशक, भूमि संरक्षण या सहायक भूमि संरक्षण पदाधिकारी से सम्पर्क कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सहकारिता सप्ताह शुरू

पटना। अखिल भारतीय सहकारिता सप्ताह का शुभारम्भ मंगलवार को हुआ। बिहार को-ऑपरेटिव फेडरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष विनय कुमार शाही ने झंडोतोलन किया। कहा कि इस सप्ताह में सहकारिता आंदोलन की प्रगति, उपलब्धियों व सहकारिता के विस्तार पर आत्मालोचन किया जाता है। ऐसा करने पर ही सहकारी संस्थाओं को लाभ होगा। मौके पर प्रबंध निदेशक सुरेश दास, डॉ. केपी रंजन, विशाल सिंह, राजेश प्रसाद, अशोक कुमार, कामेश्वर ठाकुर सहित अन्य सहकारी नेता मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:90% grant to farmers on adoption of pond: prem
इस बार सभी पैक्सों से होगी धान की खरीददुनिया में सबसे ताकतवर है शिक्षा : राज्यपाल