ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरखुशखबरी: मुजफ्फरपुर की ग्रामीण बैंकों में मिलेगा पेंशन और नौकरी भी

खुशखबरी: मुजफ्फरपुर की ग्रामीण बैंकों में मिलेगा पेंशन और नौकरी भी

ग्रामीण बैंकों में पेंशन व अनुकंपा की सुविधा जल्द बहाल होगी। अनुकंपा पर नौकरी की सुविधा को लेकर दस से 15 दिन में फैसला हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में केस चलने के बावजूद पेंशन देने के लिए एक माह के अंदर...

खुशखबरी: मुजफ्फरपुर की ग्रामीण बैंकों में मिलेगा पेंशन और नौकरी भी
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 26 Jun 2017 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण बैंकों में पेंशन व अनुकंपा की सुविधा जल्द बहाल होगी। अनुकंपा पर नौकरी की सुविधा को लेकर दस से 15 दिन में फैसला हो जाएगा। सुप्रीम कोर्ट में केस चलने के बावजूद पेंशन देने के लिए एक माह के अंदर कुछ अहम फैसले लिए जाएंगे। ग्रामीण बैंककर्मियों को दोनों सुविधाएं देने के लिए केंद्र सरकार का दृष्टिकोण सकारात्मक है। ये बातें देश के वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रविवार को खबड़ा स्थित एक होटल में कहीं।

वे उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ऑफिसर व वर्कर्स ऑर्गेनाइजेशन के तृतीय द्विवार्षिक अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि 21 वीं सदी एशिया का है। एशिया में यह सदी भारत के नाम होगा। एशिया में चीन, भारत, जापान व रुस के बीच प्रतिस्पर्धा होगी। इनमें अर्थव्यवस्था में भारत नंबर एक होगा।

2030 तक भारत की अर्थव्यवस्था यूके, जापान, फ्रांस, जर्मनी से बेहतर हो जाएगी। मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के दौरान सभी बैंकों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने बेहतर कार्य किया, लेकिन सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में शाखाएं होने से ग्रामीण बैंकों के पास कई तरह की चुनौतियां थीं। इस बैंक के अधिकारियों ने मेहनत व प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण बैंकों से देश की अर्थव्यवस्था जुड़ी हुई है। घरेलू व लघु उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए 21 वीं सदी में ग्रामीण बैंकों की भूमिका अहम होगी।

इस दौरान वित्त राज्य मंत्री ने ग्रामीण बैंकों की अन्य समस्याओं पर भी जल्द उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। साथ ही ग्रामीण बैंकों के साथ अन्य बैंकों को डिजिटल बैंकिंग में बेहतर करने का आह्वान किया। अधिवेशन में मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने कहा कि नोटबंदी में बैंकों ने जिस तरह से कार्य किए, इसके लिए साधुवाद के पात्र हैं। मेहनत व अधिक कार्य के बाद भी काफी बेहतर तरीके से इस ऐतिहासिक फैसले को अंतिम रूप देने में अहम भूमिका निभाई।

नगर विधायक सुरेश कुमार शर्मा व बोचहां विधायक बेबी कुमारी ने डिजिटल बैंकिंग में बेहतर कार्य होने की जानकारी दी। साथ ही नोटबंदी के दौरान बैंककर्मियों के कार्यों की प्रशंसा किया। ऑल इंडिया ग्रामीण बैंकर्स ऑफिसर ऑर्गेनाइजेशन के आरके गौतम ने देश के सभी 56 ग्रामीण बैंकों के 86,555 अधिकारी व कर्मचारियों की समस्या रखी।

मौके पर भारतीय मजदूर संघ के पूर्वोतर के संगठन अध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिन्हा, बिहार प्रदेश महामंत्री यूपी वाजपेयी, एनओबीडब्ल्यू के महामंत्री उपेन्द्र कुमार, सुनील कुमार, एनके दीक्षित, अवध किशोर मिश्रा, हरेन्द्र प्रसाद ठाकुर, सुनील कुमार ने भी विचार रखे। स्वागत, अध्यक्षता व धन्यवाद ज्ञापन ऑफिसर्स ऑर्गेनाइजेशन के लक्ष्मीनारायण सिंह ने किया। संचालन रामनेन्द्र सिंह ने किया। कार्यक्रम में 18 जिलों से बैंकों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें