ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बिहारशरीफदुल्हन की तरह सजी भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पावापुरी

दुल्हन की तरह सजी भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पावापुरी

जैन धर्म के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर के 2543वें निर्वाण दिवस के मौके पर पहली बार मनाया जा रहा पावापुरी महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है। जैन मंदिर हो या महोत्सव का पंडाल, सब कुछ सज धज कर तैयार हो...

दुल्हन की तरह सजी भगवान महावीर की निर्वाण भूमि पावापुरी
हिन्दुस्तान टीम,बिहारशरीफMon, 16 Oct 2017 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जैन धर्म के 24वें तीर्थकर भगवान महावीर के 2543वें निर्वाण दिवस के मौके पर पहली बार मनाया जा रहा पावापुरी महोत्सव की तैयारी पूरी कर ली गई है। जैन मंदिर हो या महोत्सव का पंडाल, सब कुछ सज धज कर तैयार हो गया है। निर्वाण भूमि को दुल्हन की तरह सजाया गया है। दो दिवसीय पावापुरी महोत्सव की शुरुआत 17 अक्टूबर को होगी। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। शाम में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा। भारत के प्रसिद्ध गायक अल्ताफ राजा के तराने से पावापुरी की गलियां तक झूमेंगी।

सीएम के आगमन को लेकर सोमवार को डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने जिलास्तरीय अधिकारियों के साथ महोत्सव स्थल का जायजा लिया। अधिकारियों व यहां के तीनों मंदिर प्रबंधन एवं स्थानीय नेताओं के साथ बैठक की। मौके पर डीआरडीए निदेशक संतोष कुमार श्रीवास्तव, प्रशिक्षु आईएएस मुकुल कुमार गुप्ता, वरीय उपसमाहर्ता सुरेंद्र कुमार, राजगीर एसडीओ लाल ज्योति नाथ साहदेव और डीएसपी संजय कुमार थे।

सुरक्षा में नहीं होनी चाहिए चूक: -

डीएम ने सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने संबंधित दंडाधिकारियों से ड्यूटी में तैनात रहने का निर्देश दिया। सख्त लहजे में कहा कि सुरक्षा में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मंदिर प्रबंधन से तैयारी के बारे में विस्तार से चर्चा की। डीएम ने सभा स्थल व बनाये गये स्टॉलों का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिया।

हेलीपैड का लिया जायजा:

बैठक के बाद डीएम ने हेलीपैड का भी जायजा लिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज स्थित हेलीपैड के निरीक्षण के बाद मंदिर में जाकर तैयारी पर विस्तार से चर्चा की। जैन प्रबंधकों की मांग पर डीएम ने बीडीओ और सीओ को जल मंदिर रोड में मांस-मछली की दुकानें नहीं लगाने का निर्देश भी दिया है। बैठक में दिगंबर के प्रबंधक अरुण कुमार जैन ,जगदीश जैन, गांव मंदिर के प्रबंधक गीतम मिश्रा ,समवशरण मंदिर के प्रबंधक मन्नु भाई ,सत्येंद्र जैन, जदयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार सिन्हा,उपेन्द्र प्रसाद के आदि मौजूद थे।

कितने बजे क्या होगा पावापुरी में-:

10:30 बजे आदर्श मध्य विद्यालय पावापुरी में बाल विवाह एवं दहेज निषेद्य विषय पर आधारित रंगोली, मेहंदी पेंटिंग व अन्य प्रतियोगिता। 3:50 बजे पावापुरी मेडिकल कॉलेज के पास बने महोत्सव स्थल पर मुख्यमंत्री विभागीय स्टॉल का निरीक्षण करेंगे। इस बीच मुख्यमंत्री जैन मंदिर में पूजा भी करेंगे। 4 बजे मुख्यमंत्री द्वारा महावीर स्वामी पर आधारित जीवंत प्रदर्शनी का निरीक्षण हगा। 4:15 बजे मुख्यमंत्री पावापुरी महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद शाम छह बजे सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया जाएगा। जबकि 18 अक्टूबर को मुख्य मंच से स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

कौन-कौन लोग रहेंगे मौजूद-:

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा मंत्री श्रवण कुमार, कृष्ण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, आरसीपी सिंह, विधायक हरिनारायण सिंह, डॉ. जितेन्द्र कुमार, डॉ. सुनील कुमार, चन्द्रसेन प्रसाद, अत्रीमुनि उर्फ शक्ति यादव, रवि ज्योति कुमार, एमएलसी हीरा प्रसाद बिन्द, रीना यादव, नवल किशोर यादव, नीरज कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष तनुजा कुमारी, महापौर वीणा कुमारी, सुरेन्द्र कुमार अध्यक्ष जैन श्वेताम्बर भंडार तीर्थ, पावापुरी, पराग जैन मानद मंत्री बिहार स्टेट, दिगम्बर जैन क्षेत्र कमेटी के अलावा अन्य माननीय मौजूद रहेंगे।

पावापुरी में निर्वाणोत्सव पर सदियों से लगता रहा है मेला

पावापुरी। निज संवाददाता

पावापुरी में भगवान महावीर के निर्वाण उत्सव के अवसर पर सदियों से यहां मेला लगते आ रहा है। यह मेला ऐतिहासिक है। चार दिवसीय मेला की शुरुआत आज होगी । धनतेरस के दिन से ही बाजार का रंग चढ़ जाता है। मेले में आये आसमानी झूला ,ब्रेक डांस,मिक्की मॉक्स, जादूघर मेले का शोभा बढ़ाएंगे। यहीं नहीं मेले में आये लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र भी बनाता है ।

चार दिवसीय मेले की देख-रेख करते हैं पंचायत व दुर्गा पूजा समिति :-

चार दिवसीय मेला की देख-रेख पंचायत एवं दुर्गा पूजा समिति करते आ रहे हैं। ग्रामीण इंद्रदेव सिंह एवं उपेन्द्र प्रसाद ने बताया कि पावापुरी में दीपावली के अवसर पर लगने वाले मेले की देख-रेख पंचायत व दुर्गा पूजा समिति एवं पुरी गांव के लोग पूरी तन्मयता के साथ करते हैं। मेले में आये देश-विदेश के जैन श्रद्धालु के साथ अन्य लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका ग्रामीण पूरा ख्याल रखते हैं।

जैन श्रद्धालुअ करेंगे पूजा विशेष :-

जैन श्वेताम्बर मंदिर के सेक्रेटरी शांति लाल बोथरा ने बताया कि देश-विदेश से आये जैन श्रद्धालुओं ने सुबह से ही जलमंदिर, गांव मंदिर, समवशरण व अन्य मंदिरों में जाकर वीर प्रभु की विशेष पूजा अर्चना अठाई महोत्सव में कर रहें हैं ।

मेला में प्रशासन चौकस

मेला में स्थानीय प्रशासन पुरी तरह चौकस है। बीडीओ डॉ.उदय कुमार व सीओ कमला चौधरी ने बताया कि प्रत्येक चौराहा पर मजिस्ट्रेट की ड्यूटी दी गयी है। थानाध्यक्ष नंद किशोर प्रसाद सिंह व शरद कुमार रंजन भी पुलिस बल के साथ लगे हुए हैं ताकि शांति बनी रहे ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें