class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सृजन घोटाले में बैंक ऑफ बड़ौदा से डेढ़ करोड़ रुपये वसूल करेगा भूअर्जन विभाग

अगर बैंक ऑफ बड़ौदा भागलपुर में विशेष भूअर्जन कार्यालय कोसी योजना सहरसा की राशि जमा नहीं होती तो शायद डेढ़ करोड़ सूद की राशि की चपत नहीं लगती। विशेष भूअर्जन विभाग का मानना है कि किसी भी बड़ी राशि के ट्रांजिक्शन के बाद बैंक उसे जानकारी देता है।

लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा भागलपुर से आठ चेक के जरिए अलग-अलग तिथि में सृजन के खाते में राशि ट्रांसफर कर दी गई और इसकी सूचना नहीं दी गई। विभाग की एसबीआई मुख्य शाखा सहरसा, एक्सिस बैंक और ग्रामीण बैंक बलवाहाट के खाते सुरक्षित रहे और उनसे एक भी पैसा सृजन के खाते में नहीं गया। इस कारण विभाग बीओबी की भूमिका पर सवाल खड़े कर रहा है। हालांकि, तत्कालीन विशेष भूअर्जन पदाधिकारी का चेक पर हस्ताक्षर रहने की वजह से उन्हें भी संदेह के घेरे में लेते हुए विभागीय जांच चल रही है। सीबीआई भी बीओबी, तत्कालीन विशेष भूअर्जन पदाधिकारी और अन्य की भूमिका की जांच में लगातार जुटी है। 

नवगछिया के तीरमुहानी-कुरसेला तटबंध के भूअर्जन के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा भागलपुर में खाता खुलवाया गया था। उस समय के तत्कालीन विशेष भूअर्जन पदाधिकारी का कहना था कि भुगतान में देरी और सहरसा से दूर रहने की वजह से नजदीक के बैंक में खाता खोलने की किसान मांग कर रहे थे। जमीन देने वाले किसानों की मुआवजा राशि देने में विलंब नहीं हो इसके लिए वहां खाता खोला गया। विशेष भूअर्जन पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता ने कहा कि बीओबी से सूद की करीब डेढ़ करोड़ राशि वसूली जाएगी। राशि का अनुमान प्रारंभिक जांच के आकलन में लगाया गया है। अभी विभागीय जांच चल ही रही है। 

विशेष भूअर्जन कोसी योजना सहरसा के 162 करोड़ 92 लाख 49 हजार 924 रुपये सृजन के खाते में 28 मार्च 2012 से 29 जुलाई 2013 की अवधि में हस्तांतरित कर दिये गये थे। हालांकि यह राशि अप्रैल 2015 तक सरकारी खाते में वापस लौट गई। लेकिन, सृजन के खाते में राशि जाने में बैंक, विशेष भूअर्जन और अन्य की क्या-क्या भूमिका रही इसकी सीबीआई के डीएसपी अनुसंधानक राजीव रंजन और एक इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:srijan scam: land acquisition department will recover 1.5 crore from Bank of Baroda 
जमुई के बड़े ठेकेदार भालोटिया के कार्यालय पर आयकर की रेड से हड़कंप17 सितंबर को भाजपा चलाएगी स्वच्छता अभियान