ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरभागलपुर में 'सृजन घोटाला' में गिरफ्तार सात लोगों की कोर्ट में पेशी, भेजा जेल

भागलपुर में 'सृजन घोटाला' में गिरफ्तार सात लोगों की कोर्ट में पेशी, भेजा जेल

भागलपुर में सैकड़ों करोड़ के 'सृजन घोटाले' में गिरफ्तार किए गए सात लोगों को अदालत में पेश किया गया। जहां से उन्हें चौदह दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। भागलपुर में...

Sunilहिन्दुस्तान टीम,भागलपुरSat, 12 Aug 2017 11:48 PM

भागलपुर में 'सृजन घोटाला' में गिरफ्तार सात लोगों की कोर्ट में पेशी, भेजा जेल

भागलपुर में 'सृजन घोटाला' में गिरफ्तार सात लोगों की कोर्ट में पेशी, भेजा जेल1 / 2

भागलपुर में सैकड़ों करोड़ के 'सृजन घोटाले' में गिरफ्तार किए गए सात लोगों को अदालत में पेश किया गया। जहां से उन्हें चौदह दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।

शनिवार दोपहर को ईओयू की टीम ने भागलपुर में सैकड़ों करोड़ के 'सृजन घोटाले' में गिरफ्तार किए गए आरोपियों के खिलाफ केस चलाने के लिए डीएम आदेश तितरमारे से स्वीकृति ली। 

पूछताछ के बाद सातों गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस ने शनिवार दोपहर बाद न्यायालय में पेश किया। वहां से सभी को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। इनमें डीएम के स्टेनो प्रेम कुमार, नाजीर राकेश यादव, राकेश झा, इंडियन बैंक के कर्मचारी अजय पांडेय, सृजन के ऑडिटर सतीश झा, प्रबंधक सरिता झा और प्रेरणा ग्राफिक्स के वंशीधर झा शामिल हैं।

 

गिरफ्तार लोगों ने स्वीकारी संलिप्तता : गंगवार
ईओयू के आईजी जेएस गंगवार ने बताया कि 48 घंटे की सघन जांच के बाद घोटाले का खुलासा हो गया है। सरकारी महकमे, बैंक और सृजन से जुड़े लोगों की भूमिका पाई गई है। सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनलोगों ने घोटाले में अपनी संलिप्तता स्वीकार भी की है। जिनलोगों ने सरकारी राशि का गबन किया है, वे वापस कर दें।   

घोटाले की आंच स्वास्थ्य विभाग भी पहुंच गई

घोटाले की आंच स्वास्थ्य विभाग भी पहुंच गई2 / 2

सृजन महिला सहयोग सहकारी समिति, बैंकों, सरकारी अफसरों और कर्मचारियों की मिलीभगत से हुए घोटाले की आंच शनिवार को स्वास्थ्य विभाग भी पहुंच गई। अभी तक की तफ्तीश में विभाग के एक करोड़ रुपये सृजन के खाते में जाने की बात सामने आई है।

वहीं, कल्याण विभाग में हुए 47 करोड़ के घोटाले की राशि बढ़कर 80 करोड़ हो गई है। अधिकारियों के अनुसार यह राशि और बढ़ सकती है। सभी दस्तावेजों के मिलान कराए जा रहे हैं। इस तरह सृजन घोटाले की राशि अब तक सात सौ करोड़ के ऊपर पहुंच गई है।   

सृजन घोटाले में बैंक ऑफ बड़ौदा की गहरी मिलीभगत की बात सामने आ रही है। बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक के चार अफसर और कर्मचारियों से एसएसपी के गोपनीय कार्यालय में एसआईटी लगातर पूछताछ कर रही है।