ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार भागलपुरBNMU के कुलपति का एलान, हर कॉलेज में शुरू होगी योग की कक्षा

BNMU के कुलपति का एलान, हर कॉलेज में शुरू होगी योग की कक्षा

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवधेश कुमार राय ने कहा कि हर कॉलेज में योग की कक्षा को अनिवार्य किया जायेगा।   बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवधेश कुमार राय ने कहा है कि हर...

BNMU के कुलपति का एलान, हर कॉलेज में शुरू होगी योग की कक्षा
कार्यालय संवाददाता,सुपौल। Wed, 21 Jun 2017 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवधेश कुमार राय ने कहा कि हर कॉलेज में योग की कक्षा को अनिवार्य किया जायेगा।

 

बीएनएमयू के कुलपति डॉ. अवधेश कुमार राय ने कहा है कि हर कॉलेज में योग की कक्षा को अनिवार्य किया जायेगा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को बी एस एस कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कुलपति डॉ. राय ने कहा कि योग कक्षा के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कुलगीत को कक्षा शुरू होने से पहले गाने की परम्परा भी व्यवहार में लायी जायेगी। इसके लिए सभ कॉलेज को 5 मिनट कुलकित के लिए और 25  मिनट का समय योगाभ्यास के लिए निर्धारित करने को कहा जायेगा।

कुलपति ने कहा कि योग भारतीय सभ्यता और परंपरा से जुड़ा हुआ है। योग से तन मन स्वस्थ रहता है । आत्मा का परमात्मा से जुडाव होता है और तब मोक्ष की प्राप्ति होती है । उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग को अपना रहा है जो भारत के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है ।

कुलपति ने कहा की योग की अलग-अलग क्रियाएं हर धर्म में समाहित हैं। उन्होंने योग शिविर में आये लोगों से योग को तन- मन से अपनाने और रोज योग करने की अपील की। पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, युवा भारत एवं किसान पंचायत के बैनर तले आयोजित योग शिविर शिविर में लोगों को योग के विभिन्न आसन कराए गए शिविर की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. संजीव कुमार सिंह ने किया। इस मौके पर कई गणमान्य भी मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें