class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज का प्रोडक्शन शुरू, जल्द होगी लॉन्च

बीएमडब्ल्यू भारत में सातवीं जनरेशन की 5-सीरीज सेडान ला रही है, इसे 29 जून को लॉन्च किया जाएगा। इसकी बुकिंग और प्री-ऑडर पहले ही शुरू हो चुके हैं, अब कंपनी ने इसके प्रोडक्शन से जुड़ी जानकारी साझा की है, कंपनी ने कहा कि सातवीं जनरेशन की 5-सीरीज को चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार किया जा रहा है।

नई 5-सीरीज का मुकाबला ऑडी ए6, जगुआर एक्सएफ, वोल्वो एस90 और मर्सिडीज़-बेंज़ ई-क्लास से होगा। वोल्वो एस90 इस सेगमेंट में फुली-लोडेड लग्ज़री कार है, यह केवल एक वेरिएंट में मिलती है, इसे भारत में इंपोर्ट करके बेचा रहा है, इसकी कीमत 54.5 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

लम्बे व्हीलबेस की वजह से मर्सिडीज़ ई-क्लास की छवि जगहदार केबिन वाली लग्ज़री कार की है, मर्सिडीज़ ने हाल ही में ई-क्लास का नया वेरिएंट ई 220डी लॉन्च किया है, इसकी कीमत 57.14 लाख रूपए है, संभावना है कि मुकाबले में बेहतर बनाने के लिए बीएमडब्ल्यू भी नई 5-सीरीज को सही कीमत पर उतारेगी।

बीएमडब्ल्यू ने पिछले साल अक्टूबर में नई 5-सीरीज से पर्दा उठाया था, डिजायन के मोर्चे पर नई 5-सीरीज काफी आकर्षक है, इस में बीएमडब्ल्यू की फ्लैगशिप सेडान 7-सीरीज की झलक दिखाई देती है। कंपनी का कहना है कि नई 5-सीरीज में एडवांस टेक्नोलॉजी और ज्यादा माइलेज मिलेगा।

इंजन से जुड़ी कोई भी जानकारी फिलहाल कंपनी ने नहीं दी है, कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली नई 5-सीरीज में तीन इंजनों के विकल्प दिए जा सकते हैं, इन में दो डीज़ल और एक पेट्रोल इंजन शामिल होगा। 520डी वेरिएंट में 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन मिलेगा, जो 190 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क देगा। 

530डी वेरिएंट में 3.0 लीटर का 6-सिलेंडर डीज़ल इंजन आएगा, जो 265 पीएस की पावर और 620 एनएम का टॉर्क देगा। 530आई वेरिएंट में 2.0 लीटर का 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलेगा, यही इंजन 330आई सेडान और 330आई जीटी में भी लगा है, इसकी पावर 252 पीएस और टॉर्क 350 एनएम होगा। सभी इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े हो सकते हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Production of BMW 5 Series will start, launch soon
गैजेट-ऑटो अपडेट: पढ़ें दिनभर की 5 बड़ी खबरें16 जून को सामने आएगी नई फॉक्सवेगन पोलो