ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyUse coin in janmashtami may make people richer

जन्माष्टमी 2017: सिक्के का करें कुछ इस तरह से इस्तेमाल, दूर होगी गरीबी!

सूर्योदय की अष्टमी कल होने के कारण ज्यादातर इलाकों में मंगलवार यानी 15 अगस्त को जन्माष्टमी

Madanनई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानMon, 14 Aug 2017 08:12 PM

सिक्के का करें कुछ इस तरह से इस्तेमाल, दूर होगी गरीबी!

सिक्के का करें कुछ इस तरह से इस्तेमाल, दूर होगी गरीबी! 1 / 3

सूर्योदय की अष्टमी कल होने के कारण ज्यादातर इलाकों में मंगलवार यानी 15 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी। हालांकि वाराणसी के पंडितों ने बताया था कि सोमवार 14 अगस्त को ग्रहस्थ और 15 अगस्त को साधु-संत 15 जन्माष्ठमी मनाएंगे। 

व्रत और पूजा साथ इस दिन लोग ज्योतिष के अनुसार, कुछ उपाय भी करते हैं जो धन लाभ से लेकर भाग्यशाली बनने के लिए होते हैं। यहां हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको आप भी अपना सकते हैं।  

ये भी पढ़ें: जन्माष्टमी: रात के समय इस जगह रखें मोर पंख, पैसों की तंगी होगी दूर!

पूजा में करें सिक्कों को इस्तेमाल 

जन्माष्टमी में भक्त श्रीकृष्ण भगवान की पूजा अर्चना करते हैं। इस दिन पूजा करने वक्त ध्यान रखें कि आप उसमें सिक्के का भी इस्तेमाल करें। सिक्के को पूजा करने वाली जगह रखें। जब पूजा खत्म हो जाए तो सिक्के को उठाकर अपने पर्स या तिजोरी में रख लें। मान्यता है कि इससे पैसों की तंगी दूर हो जाती है। 

ये भी पढ़ें: श्रीकृष्ण जन्माष्‍टमी 2017: कहीं आज तो कहीं कल मनाया जाएगा जन्मोत्सव

सफेद मिठाई या खीर का लगाएं भोग

माना जाता है कि जन्माष्टमी के मौके पर भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई या खीर का भोग लगाना चाहिए। लेकिन इस दौरान एक बात याद रखनी चाहिए कि उसमें तुलसी के पत्ते जरूर डालें। इसकी वजह है कि तुलसी के पत्ते श्रीकृष्ण जी को काफी पसंद है।

फल और अनाज करें दान

फल और अनाज करें दान2 / 3

जन्माष्टमी के दिन फल व अनाज को जरूर किसी न किसी को दान करना चाहिए। माना जाता है कि ये दोनों चीजें दान करने से श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर बनी रहती है। इसके अलावा कभी धन की कमी नहीं पड़ती है।

पूजा-अर्चना के समय जरूर इस्तेमाल करें पान

पूजा-अर्चना के समय जरूर इस्तेमाल करें पान3 / 3

जन्माष्टमी के दिन पूजा करने के दौरान भक्तों को पान का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसका इस्तेमाल विशेष फलदायी होता है और लक्ष्मी जी की कृपा भी बनी रहती है।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।