ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyThink before use gems

जरा सोच समझकर पहनें रत्न

अपने ग्रहों कों बेहतर करने और उनकी दशाओं को दुरस्त करने के लिऐ लोग रत्न पहनते हैं । रत्न पहनने से व्यक्ति के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन गलत रत्न पहनने से व्यक्ति...

जरा सोच समझकर पहनें रत्न
हिन्दुस्तान लाइव टीम,मुरादाबादMon, 16 Oct 2017 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

अपने ग्रहों कों बेहतर करने और उनकी दशाओं को दुरस्त करने के लिऐ लोग रत्न पहनते हैं । रत्न पहनने से व्यक्ति के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन गलत रत्न पहनने से व्यक्ति को भयंकर नुकसान भी हो सकता है। रत्न एक दवाई के रुप में काम करता है और इसके साईड ईफेक्ट्स भी है।

किसी भी व्यक्ति के जीवन में रंगों और तरंगों का सर्वाधिक महत्व होता है। किसी भी व्यक्ति के शरीर में 7 चक्र होतें हैं और ये सातों चक्र रंगों और तरंगों कों ग्रहण करते हैं । रत्न भी इन्ही रंगों और तरंगों के माध्यम से व्यक्ति पर अपना प्रभाव डालतें हैं ! रत्न का प्रभाव मानसिक स्थितिमें तुरन्त बदलावं लाता हैं उसके बाद शरीर पर प्रभाव डालता हैं फिर उसके बाद व्यक्ति के काम पर असर डालता हैं ! रत्नो का लाभ थोड़ी देर से होता हैं लेंकिन नुकसान तुरंन्त हो जाता हैं ! 

ग्रहों के अनुसार कैसे होते हैं साइड इफेक्ट्स

अलग - अलग रत्नो के अलग - अलग साईड ईफेकट होतें हैं ! अगर आपको रत्न धारण करनें के बाद लगे की रत्न  नुकसान कर रहा हैं तो रत्न कों तुरन्त निकाल देवें !

माणिक्य :- ये सूर्य का रत्न हैं ! ये बहुत से रंगों में पाया जाता हैं , लेंकिन ज्योतिष में लाल और गुलाबी रंग का माणिक्य का ही प्रयोग ज्यादातर होता हैं ! गुलाबी रंग का माणिक्य सबसे अच्छा होता हैं ! सूर्य सम्बन्धित समस्याओं के निवारण में ये अदभुत काम करता हैं !
अगर आपका लग्न कन्या , तुला , मकर या कुम्भ हो तो माणिक्य नही पहनना चाहिऐ ! ऐसे लग्न वालों कों माणिक्य पहनने से मरने - जीने का प्रश्न हो जाता हैं !
माणिक्य अगर नुकसान कर रहा हो तो व्यक्ति कों सिर दर्द हड्डियों में दर्द , आखों से पानी गिरनें लगता हैं और साथ ही साथ रीड़ की हड्डी में भी दर्द होने लगता हैं !

मोती :- ये चन्द्र का रत्न होता हैं ! ये रत्न मन और शीतजन्य समस्याओं के निवारण में अदभुत काम करता हैं ! अगर आपका लग्न वृष , मिथुन ,कन्या या मकर हो तो आपकों ये धारण करनें से भयंकर परिणाम दे सकता हैं ! मोती बहुत धीरे - धीरे नुकसान करता हैं , इसलिऐ इसका जल्दी पता नही लगता हैं ! मोती अगर नुकसान करता हैं तो एक हफ्ते में धारण करने के बाद देखें कि अगर आपकी मानसिक स्थिति अगर बिगड़ने लगे तो समझ लें की मोती आपकों नुकसान पहुंचा रहा हैं ! कभी - कभी ये रक्तचाप गिरा देता है। अगर मोती पहननें के बाद ऐसा लग रहा हो तो मोती निकाल दें !

मूगां :- ये मंगल का रत्न होता हैं ! ज्योतिष में लाल और नारंगी रंग के मूगें का प्रयोग ज्यादा होता हैं ! ये मंगल सम्बन्धित समस्याओं के निवारण में अदभुत लाभ पहुँचाता हैं ! मिथुन , कन्या , तुला , लग्न वालों कों मूगां छुना भी खतरनाक हैं ! इन लग्न वालों कों मूगां नही पहनना चाहिऐ ! जो व्यक्ति स्वभावता क्रोधी हों उन्हें मूंगा धारण नही करना चाहिए ! अगर मूंगा नुकसान करनें लगता हैं तो व्यक्ति को चोट  लगने की आशंका रहती है। रक्त सम्बंधी बिमारी की समस्या आ जाती हैं , रक्तचाप बढ़ जाता हैं और बेवजह की लड़ाईय़ां होने लगती हैं अगर मूगां पहनने के बाद ऐसा लगने लगे तो समझ लें की मूगां नुकसान कर रहा हैं , ऐसे में मूंगा उतार दें ! उच्च रक्त चाप वालों कों मूगां पहनने के पहलें अपनी जन्म पत्री किसी ज्योतिष से दिखा लेनी चाहिऐ !

पन्ना :- ये बुध का रत्न हैं ! ये व्यक्ति के दिमाग और मन कों मजबुत करता हैं ! कुच्छ खास लग्न में पन्ना नही पहनना चाहिऐ ! मेष , कर्क , और वृशिचक लग्न वालों कों पन्ना नही पहनना चाहिऐ , अगर इन लग्न वालों कों पन्ना पहना दिया जायें तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकतें हैं ! पन्ना अगर नुकसान करता हैं तो त्वचा में समस्या दिखने लगती हैं , बुद्धि काम करना बन्द कर देती हैं ,व्यक्ति की बुद्धि भ्रष्ट हो जाती हैं ! अगर पन्ना पहनने के बाद ऐसा लगने लगे तो पन्ना उतार दे !

पीला पुखराज :- ये बृहस्पति का रत्न हैं ! अगर पीला पुखराज फायदा करता हैं तो ये अध्यात्मिक शक्ति , वाणी , धर्म और ज्ञान में बढ़ोतरी करता हैं ! 
वृष , तुला , मकर और कुम्भ लग्न वालों कों पीला पुखराज धारण करना घातक होता हैं ! जिन लोगों कों पेट सम्बंधी समस्या हो उन्हें पुखराज नही पहनना चाहिऐ !
मोटापें की प्रवृति वालों कों भी पुखराज धारण करने से बचना चाहिए ! अगर ये नुकसान करता हैं तो व्यक्ति का अहंकार बढ़ जाता हैं और हाईपर ऐसीडिटी की परेशानी आ जाती हैं ! अगर रत्न धारण करनें के बाद ऐसा लग रहा हो तो पुखराज निकाल देना चाहिऐ !

हीरा :- ये शुक्र का रत्न हैं ! ये प्रेम , सौंद्रय ,चमक और समपंता का रत्न हैं ! ये वृष , मिथुन ,कन्या ,तुला  मकर और कुम्भ लग्न वालों के लिऐ शुभ होता हैं !
मेष , कर्क ,सिंह , वृशिचक और मीन लग्न में हीरा धारण करना खतरनाक होता हैं ! हीरा अगर नुकसान करता हैं तो परिवारिक जीवन में दिक्कत देने लगता हैं ! 
अकेला हीरा ही तलाक दिलाने में सक्षम होता हैं ! अगर हीरा पहननें के बाद परिवारिक जीवन में दिक्कत दिखाई दे तो हीरा उतार दे ! जिनका मन चचंल रहता हो उनकों हीरा धारण करनें से बचना चाहिए !

नीलम :- ये शनि का रत्न हैं ! बिना जाँच परख के कभी भी नीलम धारण नही करना चाहिऐ , क्योंकि अगर नीलम ज़रा भी नुकसान करेगा तो जीने - मरनें का
संकट आ जायेगा ! सिंह लग्न वालों कों भूलकर भी नीलम धारण नही करना चाहिऐ ! नीलम धारण करनें के बाद 24 घटों में आपकों पता चल जायेंगा की नीलम आपकों नुकसान या फायदा कर रहा हैं ! नीलम धारण करनें से पहलें किसी अच्छे ज्योतिष से सलाह अवश्य लें लेवें !
 

गोमेद :- ये राहु का रत्न हैं ! सामन्य अवस्था में इसे धारण नही करना चाहिऐ ! अगर आपका व्यवसाय या स्वभाव राहु वाला हो तो इसे पहनें नही तो ये रत्न धारण मत करें ! गोमेद नुकसान करता हैं तो स्वास्थ और जीवन में परेशानी आने लगती हैं ! अगर आप गोमेद धारण  करते हैं और आपकी आंतों में दिक्कत और अचानक से गैस की समस्या आ जाऐ तो समझ लें की गोमेद आपकों नुकसान कर रहा हैं ! इसको उतार दे !  गोमेद के साथ में भुलकर भी मूगां ना पहने नही तो किसी भयंकर दूर्घटना के शिकार हो जायेगे !

 

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें