ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyThese people must take special care during diwali

दिवाली 2017: इन लोगों को रखना होगा खास ख्याल, पढ़ लें ये सावधानियां

दिवाली इस बार 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा। रोशनी, अतिशबाजी और पकवानों के इस त्योहार क

Meenakshiलाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीThu, 12 Oct 2017 05:58 PM

इन लोगों को रखना होगा खास ख्याल

इन लोगों को रखना होगा खास ख्याल1 / 2

दिवाली इस बार 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा। रोशनी, अतिशबाजी और पकवानों के इस त्योहार को हर कोई बड़े हर्षो-उल्लास से मनाते है। बच्चों से लेकर बड़े तक सब पटाखे जलाते है। ऐसे में उन लोगों को जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं या मरीज हैं उन्हें दिवाली के समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। दिवाली के त्यौहार में अस्थमा, दिल और त्वचा के रोगियों को खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। क्योंकि वातावरण में प्रदूषण का असर इनके लिए नुसानदायक हो सकता है। आप भी ये सावधानियां अपना कर अपना बचाव कर सकते है।

आइए जानते है कुछ टिप्स

आइए जानते है कुछ टिप्स

आइए जानते है कुछ टिप्स2 / 2

दिल के मरीज

दिल के मरीजों को धमाकों से बच कर रहना चाहिए। तेज आवाज की वजह से दिल की धड़कनों में असर पड़ता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है। इसके अलावा जिन लोगों को हाल-फिलहाल में हार्ट अटैक आया हो, खास सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ऐसे मरीजों को घर में ही रहना चाहिए।

अस्थमा के मरीज रखें सावधानी

वही अस्थमा के रोगियों 12 से 18 घंटे तक खास सावधानी बरतने की जरूरत है। दिवाली की शाम से लेकर अगले दिन दोपहर तक वातावरण में प्रदूषण रहता है, जिससे मरीजों को अटैक पड़ने की आशंका रहती है। ऐसे मरीज घरों से बाहर न निकलें। अगर जरूरी हो तो मास्क आदि बांध बाहर निकलें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अधिक देर तक बाहर न रहें।

त्वचा के मरीज
जिन लोगों को त्वचा की एलर्जी हो, उनके लिए पटाखों का धुआं और बारूद परेशान कर सकता है। इन लोगों को बारूद के सीधे या फिर धुएं के संपर्क में आने त्वचा एलर्जी हो सकती है। इसलिए मरीजों को बचना चाहिए। 

आंखों को बचाकर रखें
अनार व फुलझड़ी से निकलने वाला धुआं आंखों में जलन पैदा कर देता है। कई बार पटाखों की चमक इतनी तेज होती है जिससे आंखों को नुकसान पहुंच सकता है व ठीक प्रकार से दिखाई देना बंद हो जाता है। इससे बचने के लिए पटाखों को दूर से छुड़ाएं।

मधुमेह के रोगी बचें
मधुमेह के रोगियों को खास एहतियात बरतना चाहिए। इन मरीजों को मिठाई नहीं खानी चाहिए और अगर खाएं तो शुगर फ्री मिठाई खाएं। 

गर्भवती महिलाएं रहें सावधान
दिवाली पर पटाखों की तेज अवाज से गर्भवती महिलओं को सावधानी बरतनी होगी। कई बार तेज धमाके से शरीर का ब्लड प्रेशर अचानक कम हो जाता है। महिलाएं कान में रूई या फिर ईयर पैड लगा लें ताकि पटाखों की आवाज कानों को सुनाई न पड़े।