ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysuccess tips from Multibillionaire Richard Branson

सक्सेस मंत्र: सफलता के जरूर जानें रिचर्ड ब्रांसन की ये 5 बातें

वर्जिन एयरलाइन्स के मालिक अरबपति रिचर्ड ब्रांसन से जब भी कोई मिलता है तो हमेशा मौजमस्ती के मूड में दिखते हैं। कभी वह हॉट एयर बैलून में कहीं आकाश की सैर कर रहे होते हैं तो कभी बड़े बड़े सितारों के साथ...

सक्सेस मंत्र: सफलता के जरूर जानें रिचर्ड ब्रांसन की ये 5 बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Mon, 25 Sep 2017 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्जिन एयरलाइन्स के मालिक अरबपति रिचर्ड ब्रांसन से जब भी कोई मिलता है तो हमेशा मौजमस्ती के मूड में दिखते हैं। कभी वह हॉट एयर बैलून में कहीं आकाश की सैर कर रहे होते हैं तो कभी बड़े बड़े सितारों के साथ समुद्र किनारे किसी बीच में पार्टी कर रहे होते हैं। उनकी छवि एक मौजमस्ती करने वाले शख्स के रूप में है लेकिन अपनी बिजनेस में भी विशेष ध्यान देते हैं जिसके बारे में कम लोगों को ही पता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रांसन 'अभी कठिन परिश्रम करना और बाद में उसका लाभ लेना' के मंत्र पर काम करते हैं। ब्रांसन वर्जिन ग्रुप के संस्थापक हैं जो उनके लिए कम चुनौती पूर्ण काम नहीं है। ब्रांसन ऐसे शख्स हैं जिन्होंने 10वें से ही स्कूल जाना छोड़ दिया था, लेकिन वह आज दुनिया के सबसे सफल लोगों में गिने जाते हैं।

ब्रांसन के सफलता के मूल मंत्र-
1- कुछ अलग करो : ब्रांसन मानते हैं कि बहादुर लोग हमेशा नहीं जीते, लेकिन कायर लोग कभी नहीं जीते। अगर आपको कुछ करने से डर लगता है तो आप एक कुएं में रह सकते हैं वह सबसे सुरक्षित जगह है। इसलिए यदि आपको आगे बढ़ना है तो हर तरह का डर छोड़कर कुछ अलग करो।

2- दो सफल व्यक्ति एक जैसे नहीं हो सकते। इसलिए अपनी एक अलग पहचान बनाओ। तुम किसी की नकल करने की बजाए खुद के नजरिए से सोचो और अपने तरीके से काम करो यानी अपना रास्ता खुद बनाओ।

3- काम के प्रति समर्पण और समय का पालन करना भी सफलता के लिए जरूरी है। आप जो कुछ भी करना चाहते हैं उसमें आपका ध्यान हमेशा लगा रहना चाहिए।

4- आप सबसे अच्छा काम करके कुछ समय के लिए चर्चा में रह सकते हैं लेकिन मिलकर काम करके एक दूसरे का सहयोग करते हुए काम करेंगे तो काफी लंबी दूरी तक सफर कर पाएंगे।

5- गैर जरूरी कामों में समय खराब न करें। आपको सिर्फ उन्हीं कामों में ध्यान देना चाहिए जो आपके लक्ष्य या जीवन के लिए जो जरूरी हो उसी के लिए अपना समय दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें