ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysri krishna janmashtami celebration to held on 14th august in all temples of gorakhpur

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2017: व्रत, पूजन व जयघोष के बीच आज जन्म लेंगे कान्हा

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन जन्माष्टमी पर्व सोमवार को पूरे भक्ति भाव के साथ मनाया जाए

Alakhaगोरखपुर, निज संवाददाताMon, 14 Aug 2017 09:49 AM

आकर्षण का केंद्र बने मंदिर

आकर्षण का केंद्र बने मंदिर1 / 2

भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी के दिन जन्माष्टमी पर्व सोमवार को पूरे भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा। पर्व की तैयारियों के लिए रविवार को देर शाम तक कचहरी क्लब, जलकल, पुलिस लाइन, रेलवे स्टेशन रोड के आरपीएफ बैरक, आरपीएसएफ बैरक रजहीं, गीता वाटिका, गोपाल मंदिर मोहद्दीपुर, दुर्गाबाड़ी एवं वर्कशाप बैरक में जोर शोर से तैयारियां चलती रहीं। श्रीकृष्ण मंदिरों में रंग रोगन, परिसर की सफाई व सजावट का कार्य भी चलता रहा।

कचहरी क्लब में स्वचालित झांकिया होंगी आकर्षण : कचहरी क्लब में चलती- फिरती प्रतिमाएं सबके खासकर बच्चों का खूब मनोरंजन करेंगी। बैकग्राउण्ड में संगीत और डायलाग से इसे सजीव बनाने का प्रयास किया गया है। रथ पर सवार श्रीकृष्ण का रक्तकेतु और लम्बकर्ण नामक दो राक्षसों को सुदर्शन चक्र से मारना, बाल्यावस्था में श्रीकृष्ण का पूतना का वध, गीत गाते हुए मीरा बाई, सुदामा प्रसंग, वासुदेव द्वारा नवजात कृष्ण को वृन्दावन ले जाना, मामा कंस से युद्ध , गोपियों संग रास, कालिया नाग के ऊपर नृत्य आदि प्रसंगों का स्वचालित झाकियां सजीव चित्रण करेगी। मूर्तिकार मोनू व राहुल शर्मा ने बताया कि बैकग्राउण्ड संगीत व संवाद के साथ महाभारत काल के कई प्रसंग आने वाले श्रद्धालुओं को रोमांचित कर देंगे।

यह भी पढ़ें- श्रीकृष्ण जन्माष्‍टमी 2017: गृहस्थों की आज और साधु-संतों की कल होगी जन्माष्टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 2017: जन्मस्थली समेत पूरे ब्रज में जन्माष्टमी 15 अगस्त को

जलकल परिसर में पूतना प्रसंग दिखेगा रोचक : जलकल परिसर में रविवार की शाम तक भव्य पाण्डाल बनाने की तैयारी चलती रही। यहां महिषासुर, राधा-कृष्ण, सुदामा, विष्णु, शंकर, दूध पीते पूतना का प्रसंग सहित 14 प्रतिमाएं लोगों को खासी पसंद आएगी। जलकल जन्माष्टमी समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार ने बताया कि सोमवार की रात जयघोष के बीच भगवान का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दौरान परिसर में मेले का भी आयोजन होगा।

श्री गोरखनाथ मन्दिर में ‘श्रीकृष्ण बालरूप सज्जा एवं भजन सन्ध्या’ का आयोजन

श्री गोरखनाथ मन्दिर में ‘श्रीकृष्ण बालरूप सज्जा एवं भजन सन्ध्या’ का आयोजन2 / 2

आरपीएफ बैरक में जन्म से लेकर बाल्यावस्था का दिखेगा रुप : भगवान श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर बाल्यावस्था की विभिन्न लीलाओं को देखना हो तो आरपीएफ बैरक जरुर आएं। यहां सजाई जा रही तीन दर्जन से अधिक झांकियों में भगवान के विभिन्न रुप दिखेंगे। प्रभारी निरीक्षक केएन तिवारी ने बताया कि 19 अगस्त को परिसर में छठिहार कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

गोपाल मंदिर मोहद्दीपुर में जन्मोत्सव पर्व 14 अगस्त को रात आठ से साढ़े 12 बजे मनाई जाएगी। गायक ललित सूरी अपने भजनों से श्रद्धालुओं को झूमाएंगे। वहीं कान्हा सेवा संस्थान 15 अगस्त को शाम सात बजे से नखास चौक के संस्कार मैरेज हॉल में भगवान का पंचामृत से अभिषेक एवं नन्दोत्सव व पालनोत्सव कार्यक्रम करेगा।

भारतीय विद्वत्समिति के महामंत्री डॉ.जोखन पाण्डेय ने बताया कि गृहस्थ जन श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का व्रत 14 अगस्त को ही रहेंगे। जब रात्रि में 12 बजे जन्म के समय अष्टमी तिथि भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष में होती है तभी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी या जयंती मनाई जाती है। इस बार 14 अगस्त, दिन सोमवार को सायं 5.40 बजे तक सप्तमी तिथि है। उसके बाद अष्टमी तिथि का प्रारम्भ हो जाएगा। जो सम्पूर्ण रात्रि एवं दूसरे दिन 15 अगस्त, दिन मंगलवार को दोपहर 3.26 बजे तक है। ऐसे में मंगलवार को रात्रि में अष्टमी तिथि नहीं मिल रही है, बल्कि नवमी होगी।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को श्री गोरखनाथ मन्दिर में ‘श्रीकृष्ण बालरूप सज्जा एवं भजन सन्ध्या’ का आयोजन समारोहपूर्वक होगा। कार्यक्रम सायं 7.00 बजे से प्रारम्भ होकर भगवान श्रीकृष्ण के जन्म समय रात्रि 12.00 बजे तक चलेगा। इसके बाद पुरस्कार वितरण होगा। इस प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण गोरखनाथ मंदिर कार्यालय में शाम छह बजे तक किया जाएगा। विश्व हिन्दू महासंघ सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के प्रदेश प्रभारी एवं प्रसिद्ध लोक गायक राकेश श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में श्री कृष्ण बाल रूप सज्जा के लिए 0 वर्ष से 5 वर्ष तक कान्हा वर्ग और 6 वर्ष से 10 वर्ष तक गोपाल वर्ग के लिये प्रतियोगिता होगी। इस प्रतियोगिता में निर्धारित आयु वर्ग तक के बच्चे ही भाग ले सकते हैं। विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। 

भजन गायन की प्रतियोगिता : सोमवार को भी ही भजन गायन की प्रस्तुति के लिए प्रतियोगिता आयोजित होगी। इसके लिए भी पंजीकरण मौके पर किया जाएगा। प्रतिभागियों को भजन प्रस्तुत करने का अवसर मिलेगा। कार्यक्रम शाम 7 बजे से शुरू होकर रात 12 बजे कृष्ण के जन्म तक चलेगा। प्रतिभागियों को श्रीगोरक्ष पीठ गोरखनाथ मन्दिर द्वारा रात्रि 8.00 बजे से पुरस्कृत किया जाएगा।