ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologysalt measures will do these vastu tips

नमक के उपाय दूर कर देंगे घर के वास्तु दोष

नमक का इस्तेमाल तो हम खाने में करते ही है। वहीं वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि नमक के कुछ उपाय से घर की नकारात्मक उर्जा दूर होती है। इसे नजर दोष उतारने के ल‌िए भी काम में लिया जाता है।

Meenakshi.naiduलाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSun, 07 May 2017 04:26 PM

नमक के वास्तु उपाय

नमक के वास्तु उपाय 1 / 2

नमक का इस्तेमाल तो हम खाने में करते ही है। वहीं वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि नमक के कुछ उपाय से घर की नकारात्मक उर्जा दूर होती है। इसे नजर दोष उतारने के ल‌िए भी काम में लिया जाता है। आइए जानते है नमक के कुछ उपाय:
 

नमक के कुछ वास्तु उपाय

नमक के कुछ वास्तु उपाय 2 / 2

1.वास्तु व‌िज्ञान के अनुसार शीशे के प्याले में नमक भरकर शौचालय और स्नान घर में रखना चाह‌िए इससे वास्तुदोष दूर होता है। इसका कारण यह है क‌ि नमक और शीशा दोनों ही राहु के वस्तु हैं और राहु के नकारात्मक प्रभाव को दूर करने का काम करते हैं। राहु नकारात्मक उर्जा और कीट-कीटाणुओं का भी कारक माना गया है। ज‌िनसे घर में सुख समृद्ध‌ि और स्वास्‍थ्य प्रभाव‌ित होता है।

2.शीशे के बर्तन में नमक भरकर घर के क‌िसी कोने में रखने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। राहु, केतु की दशा चल रही हो या जब मन में बुरे-बुरे व‌िचार या डर पैदा हो रहे हों तब यह प्रयोग बहुत लाभ देता है।

3. रात को सोते समय पानी में एक चुटकी नमक म‌िलकार हाथ पैर धोने से तनाव दूर होता है और नींद अच्छी आती है। राहु और केतु के अशुभ प्रभाव भी इससे दूर होते हैं।

4. डली वाला नमक लाल रंग के कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर लटकाने से घर में क‌िसी बुरी ताकत का प्रवेश नहीं होता है। कारोबर में उन्नत‌ि के ल‌िए अपने व्यापार‌िक प्रत‌िष्ठान के मुख्य द्वार पर और त‌िजोरी के ऊपर लटकाना लाभप्रद माना गया है।

पढ़े : वास्तु के हिसाब से घर में लगाएं पर्दे, मिलेगी परेशानियों से मुक्ति

इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।