ट्रेंडिंग न्यूज़

सक्सेस मंत्र: हमारा जीवन हमेशा संभावनाओं से भरा हुआ है, उसे समझे और आगे बढ़े

लोहे की दुकान में अपने पिता के साथ काम कर रहे एक बालक ने अचानक ही अपने पिता से पुछा  इस दुनिया में मनुष्य की क्या कीमत होती है? बच्चे के पिता एक छोटे से बच्चे से ऐसा गंभीर सवाल सुनकर हैरान रह...

सक्सेस मंत्र: हमारा जीवन हमेशा संभावनाओं से भरा हुआ है, उसे समझे और आगे बढ़े
लाइव हिन्दुस्तान टीम, मेरठ Fri, 16 Jun 2017 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

लोहे की दुकान में अपने पिता के साथ काम कर रहे एक बालक ने अचानक ही अपने पिता से पुछा  इस दुनिया में मनुष्य की क्या कीमत होती है? बच्चे के पिता एक छोटे से बच्चे से ऐसा गंभीर सवाल सुनकर हैरान रह गए। पिता ने सहज होते हुए अपने पुत्र को बताया कि मनुष्य तो अनमोल है, उसकी कीमत आंकना बहुत मुश्किल है।

इसपर बालक ने फिर पूछा कि क्या सभी लोग उतने ही अनमोल और महत्त्वपूर्ण हैं? पिता बोले, हां बेटे। बालक कुछ समझा नहीं, उसने फिर सवाल किया कि तो फिर इस दुनिया में कोई गरीब तो कोई अमीर क्यो है? किसी की इज्जत कम और किसी की ज्यादा क्यों होती है? सवाल सुनकर बच्चे के पिता कुछ देर तक शांत रहे और फिर बालक से स्टोर रूम में पड़ा एक लोहे का रॉड लाने को कहा।

रॉड लाते ही पिताजी ने पुछा,  इसकी क्या कीमत होगी? बालक बोला करीब 200 रुपये। पिताजी ने फिर पूछा कि अगर इस रॉड के बहुत से छोटे-छोटे कील बना दिए जाएं तो इसकी क्या कीमत हो जाएगी? बालक कुछ देर सोच कर बोला, शायद ये और महंगा हो जाएगा और लगभग इसकी कीमत एक हजार रुपये हो जाएगी।

पिताजी बोले, अगर इस रॉड के लोहे से घड़ी के बहुत सारे स्प्रिंग बना दूं तो इसकी क्या कीमत होगी? बालक कुछ देर गणना करता रहा और फिर एकदम से उत्साहित होकर बोला, तब तो इसकी कीमत बहुत ज्यादा हो जाएगी। इसके बाद पिताजी अपने पुत्र को समझाते हुए बोले कि ठीक इसी प्रकार मनुष्य की कीमत इसमें नहीं कि अभी वह क्या है, बल्की इसमे है कि वह अपने आप को क्या बना सकता है, क्या बन सकता है। अब बालक अपने पिता की बात को आसानी से समझ चुका था।

शिक्षा : अक्सर हम अपनी सही कीमत आंकने मे गलती कर देते है, थोड़ी सी नाकामयाबी के बाद हम अपने आप को व्यर्थ और कमजोर समझने लगते हैं लेकिन हममें हमेशा अथाह शक्ति होती है। हमारा जीवन हमेशा संभावनाओं से भरा होता है। हमें हमेशा गतिशील रहते हुए अपनेआप को बेहतर करते रहना चाहिए और अपनी सही कीमत प्राप्त करने की दिशा में बढ़ते रहना चाहिये।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें