ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyKeep these 6 things at the door of the house during dhanteras

धनतेरस 2017: घर के दरवाजे पर रखें ये 6 चीजें, धन का होगा लाभ

वास्तु में घर-दुकान के मेन गेट का विशेष महत्व होता है। दिवाली और धनतेरस जैसे त्योहार जिनमें साफ़-सफाई का ख़ास महत्त्व है के दौरान तो मुख्य द्वार की साफ-सफाई और दरवाजे को सजाने का खास खयाल रखा जाना चाहिए

Meenakshiलाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीMon, 16 Oct 2017 06:00 PM

घर के दरवाजे पर रखें ये 6 चीजें

घर के दरवाजे पर रखें ये 6 चीजें1 / 2

वास्तु में घर-दुकान के मेन गेट का विशेष महत्व होता है। दिवाली और धनतेरस जैसे त्योहार जिनमें साफ़-सफाई का ख़ास महत्त्व है के दौरान तो मुख्य द्वार की साफ-सफाई और दरवाजे को सजाने का खास खयाल रखा जाना चाहिए। धनतेरस के दौरान आपको घर या दुकान के दरवाज़े के पास ऐसी कुछ चीज़ें रखनी चाहिए जिससे मां लक्ष्मी आप से प्रसन्न होंगी और धन और सेहत का लाभ होगा।

आइए जानते है क्या हैं वे चीजें

घर के दरवाजे पर रखें ये 6 चीजें

घर के दरवाजे पर रखें ये 6 चीजें2 / 2

1. घर या दुकान के मुख्य द्वार पर ओम बनाकर शुभ-लाभ लिखें। आपको बस इस बात का खयाल रखना है कि ये चिन्ह दरवाजे के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही बनाएं। ऐसा करने से घर में बीमारी नहीं रहती और सबकी सेहत अच्छी बनी रहती है।

2. धनतेरस के मौके पर घर-दुकान के दरवाजे पर चांदी का स्वास्तिक लगाना शुभ फलदायक माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इससे घर में बीमारी नहीं आती। ऐसा न कर पाने पर लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं।

3. धनतेरस पर घर या दूकान के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैरों के निशान लगाना बेहद शुभ माना जाता है। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि पैरों की दिशा द्वार से अंदर आते हुए हो न कि बाहर जाते हुए। ये लगाने से घर या बिजनेस में कभी धन की कमी नहीं होती। 

4. दिवाली से पहले घर के दरवाजे पर सुंदर और कलरफुल तोरण बांधना चाहिए। यदि तोरण आम की पत्ती, पीपल या अशोक के पत्तों से बनी हो, तो और शुभ होता है। इन चीजों के तोरण बनाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और घर में लक्ष्मीजी निवास करती हैं।

5. दिवाली पर घर या दुकान के मुख्यद्वार के ऊपर मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वो कमल के फूल पर विराजित हों। ऐसा करने से घर-पिरवार को कई शुभ फल मिलते हैं।

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैंजिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

धनतेरस 2017: केवल सोना-चांदी नहीं, इन चीजों को खरीदने से भी घर में बरसेगा पैसा

धनतेरस पर 19 साल बाद बन रहा है शुभ योग, शाम को करें पूजा

धनतेरस पर ये है लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त, इस स्थिर लग्न में करें खरीददारी