ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyjagannath rath yatra started today

भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया गया प्रधानमंत्री मोदी की ओर से भेजा प्रसाद, वाघेला ने की रथपूजा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के अहमदाबाद में ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली 140 वीं सालाना रथयात्रा से एक दिन पहले परंपरा के अनुरूप मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के...

 भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया गया प्रधानमंत्री मोदी की ओर से भेजा प्रसाद, वाघेला ने की रथपूजा
एजेंसी ,अहमदाबादSun, 25 Jun 2017 01:49 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह प्रदेश गुजरात के अहमदाबाद में ऐतिहासिक जगन्नाथ मंदिर से निकलने वाली 140 वीं सालाना रथयात्रा से एक दिन पहले परंपरा के अनुरूप मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के विधानसभा में नेता शंकरसिंह वाघेला ने अन्य वरिष्ठ पाटीर् नेताओं के साथ रथ पूजा की विधि पूरी की जबकि मोदी की ओर से भेजे गये विशेष प्रसाद को आज भगवान को अर्पित किया गया।

मंदिर के ट्रस्टी महेन्द्र झा ने आज बताया कि मशहूर होने से पहले भी मंदिर से जुडे रहे मोदी लंबे समय से यहां प्रसाद चढाते रहे हैं। आज उनकी ओर से भेजा गया मूंग, जामुन, आम और अन्य मिठाइयों का पारंपरिक प्रसाद भगवान को चढाया गया।  

इस बीच वाघेला, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी तथा राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत, प्रदेश अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी आदि ने आज पारंपरिक रथ पूजा की विधि में शिकरत किया। ऐसी परंपरा रही हैं जबकि मुख्यमंत्री ही हर साल रथ यात्रा से ठीक पहले मार्ग पर सोने की झाडू चलाने की पहिंद विधि करते हैं। 

कल सुबह कडी सुरक्षा के बीच हाथियों, 101 ट्रकों और साधुओं तथा भजन मंडलियों वाले करीब एक किमी लंबे जुलूस की शक्ल में निकले वाली यह रथयात्रा भगवान जगन्नाथ, बडे भाई बलराम और बहन सुभद्रा की प्रतिमाओं के तीन रथों के साथ पुराने शहर के जमालपुर स्थित मंदिर से निकल कर कई संवेदनशील इलाकों से गुजरते हुए सरसपुर जाएगी और फिर देर शाम वापस लौटेगी। इसकी सुरक्षा के लिए इस बार भी 20 हजार से अधिक पुलिसकमीर् तैनात किये जा रहे हैं। पूरे यात्रा मार्ग की ड्रोन कैमरों के जरिये हवाई निगरानी भी की जाएगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें