ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyif you want to fulfill desire keep shivratri vrat

मनोकामना पूर्ति के लिए रखें मासिक शिवरात्रि का व्रत

एक वर्ष में महाशिवरात्रि एक ही बार आती है, लेकिन मासिक शिवरात्रि हर महीने में आती है। हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। पुराणों में वर्णन है इस दिन जो...

मनोकामना पूर्ति के लिए रखें मासिक शिवरात्रि का व्रत
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीFri, 26 May 2017 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

एक वर्ष में महाशिवरात्रि एक ही बार आती है, लेकिन मासिक शिवरात्रि हर महीने में आती है। हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि के नाम से जाना जाता है। पुराणों में वर्णन है इस दिन जो भगवान शिव की पूजा करता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। 

पौराणिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा से कोई भी मुश्किल और असम्भव कार्य पूरा किया जा सकता है। मासिक शिवरात्रि का व्रत शुरु करने वाले महा शिवरात्रि से इसे आरम्भ कर सकते हैं और एक साल तक कायम रख सकते हैं। श्रद्धालुओं को शिवरात्रि के दौरान जागे रहना चाहिए और रात्रि के दौरान भगवान शिव की पूजा करना चाहिए। अविवाहित महिलाएं इस व्रत को विवाहित होने हेतु एवं विवाहित महिलाएं अपने विवाहित जीवन में सुख और शान्ति बनाये रखने के लिए इस व्रत को करती है।

ज्योतिष से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें