ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyhard work is necessary to get success in life

सक्सेस मंत्र: जीवन में संघर्ष बहुत जरूरी है, इसके बिना सफलता नहीं मिल सकती

एक बार एक आदमी को पार्क में टहलते हुए किसी टहनी से लटकता हुआ एक तितली का कोकून दिखाई पड़ा। अब हर रोज़ वो आदमी उसे देखने लगा और एक दिन उसने देखा कि उस कोकून में एक छोटा सा छेद बन गया है। उस दिन वो...

 सक्सेस मंत्र: जीवन में संघर्ष बहुत जरूरी है, इसके बिना सफलता नहीं मिल सकती
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीSat, 12 Aug 2017 10:23 PM
ऐप पर पढ़ें

एक बार एक आदमी को पार्क में टहलते हुए किसी टहनी से लटकता हुआ एक तितली का कोकून दिखाई पड़ा। अब हर रोज़ वो आदमी उसे देखने लगा और एक दिन उसने देखा कि उस कोकून में एक छोटा सा छेद बन गया है। उस दिन वो वहीँ बैठ गया और घंटो उसे देखता रहा। उसने देखा की तितली उस खोल से बाहर निकलने की बहुत कोशिश कर रही है , पर बहुत देर तक प्रयास करने के बाद भी वो उस छेद से नहीं निकल पाई और फिर वो बिलकुल शांत हो गई मानो उसने हार मान ली हो।

इसलिए उस आदमी ने निश्चय किया कि वो उस तितली की मदद करेगा। उसने एक कैंची उठायी और कोकून को खोलने लगा ताकि तितली आसानी से बाहर निकल सके और यही हुआ, तितली बिना किसी और संघर्ष के आसानी से बाहर निकल आई, पर उसका शरीर सूजा हुआ था और पंख सूखे हुए थे।
 
वो आदमी तितली को ये सोच कर देखता रहा कि वो किसी भी वक़्त अपने पंख फैला कर उड़ने लगेगी, पर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। इसके उलट तितली कुछ क्षण बाद मन गई। कभी उड़ ही नहीं पाई और उसे अपनी बाकी की ज़िन्दगी इधर-उधर घिसटते हुए बीतानी पड़ी.

वो आदमी अपनी दया और जल्दबाजी में ये नहीं समझ पाया की दरअसल कोकून से निकलने की प्रक्रिया को प्रकृति ने इतना कठिन इसलिए बनाया है ताकि ऐसा करने से तितली के शरीर में मौजूद तरल उसके पंखों में पहुच सके और वो छेद से बाहर निकलते ही उड़ सके.

हमारे जीवन में संघर्ष बहुत जरूरी है। उसके बिना आप कभी सफलता नहीं प्राप्त कर सकते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें