ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyGems are like medicines, if they are missed, they may have to face side effects.

दवा जैसे होते हैं रत्न, चूक हुई तो झेलना पड़ सकता है साइड इफेक्ट

आमतौर पर हम अपने ग्रहों कों बेहतर करनें और उनकी दशाओं कों दुरस्त करने के लिए रत्न पहनते हैं। रत्न पहनने से व्यक्ति के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है,  लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि...

दवा जैसे होते हैं रत्न, चूक हुई तो झेलना पड़ सकता है साइड इफेक्ट
भूपेश उपाध्याय,मुरादाबादTue, 05 Sep 2017 01:56 AM
ऐप पर पढ़ें

आमतौर पर हम अपने ग्रहों कों बेहतर करनें और उनकी दशाओं कों दुरस्त करने के लिए रत्न पहनते हैं। रत्न पहनने से व्यक्ति के जीवन पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है,  लेकिन यह ध्यान रखना चाहिए कि गलत रत्न पहनने से व्यक्ति कों भयंकर नुकसान भी हो सकता है। रत्न एक दवाई के रुप में काम करता है और अगर यह गलत हुआ तो इसके साइड इफेक्ट भी झेलना पड़ सकता है।

रत्नशास्त्री अमिताभ गौड़ बताते हैं कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में रंगों और तरंगों का सर्वाधिक महत्व होता है। किसी भी व्यक्ति के शरीर में 7 चक्र होतें हैं और ये सातों चक्र रंगों और तरंगों कों ग्रहण करते हैं । रत्न भी इन्ही रंगों और तरंगों के माध्यम से व्यक्ति पर अपना प्रभाव डालतें हैं । रत्न का प्रभाव मानसिक स्थितिमें तुरन्त बदलावं लाता हैं उसके बाद शरीर पर प्रभाव डालता हैं फिर उसके बाद व्यक्ति के काम पर असर डालता हैं ।

रत्नो का लाभ थोड़ी देर से होता हैं लेकिन नुकसान तुरंत हो जाता हैं। अलग - अलग रत्नो के अलग -अलग साइड इफेक्ट होतें हैं। अगर आपको रत्न धारण करनें के बाद लगे की रत्न  नुकसान कर रहा हैं तो रत्न कों तुरन्त निकाल दें।

माणिक्य :- ये सूर्य का रत्न हैं। ये बहुत से रंगों में पाया जाता हैं , लेंकिन ज्योतिष में लाल और गुलाबी रंग का माणिक्य का ही प्रयोग ज्यादातर होता हैं।  गुलाबी रंग का माणिक्य सबसे अच्छा होता हैं। सूर्य सम्बन्धित समस्याओं के निवारण में ये अदभुत काम करता हैं ।
अगर आपका लग्न कन्या , तुला , मकर या कुम्भ हो तो माणिक्य नही पहनना चाहिऐ । ऐसे लग्न वालों कों माणिक्य पहनने से मरने - जीने का प्रश्न हो जाता हैं ।
माणिक्य अगर नुकसान कर रहा हो तो व्यक्ति कों सिर दर्द हड्डियों में दर्द , आखों से पानी गिरनें लगता हैं और साथ ही साथ रीड़ की हड्डी में भी दर्द होने लगता हैं।

मोती :- ये चन्द्र का रत्न होता हैं ।  ये रत्न मन और शीतजन्य समस्याओं के निवारण में अदभुत काम करता हैं ।  अगर आपका लग्न वृष , मिथुन ,कन्या या मकर हो तो आपकों ये धारण करनें से भयंकर परिणाम दे सकता हैं ।  मोती बहुत धीरें - धीरें नुकसान करता हैं , इसलिऐ इसका जल्दी पता नही लगता हैं ।  मोती अगर नुकसान करता है तो एक हफ्ते में आपकी मानसिक पर असर पड़ सकता है। ऐसा हो तो समझ लें की मोती आपकों नुकसान पहुचा रहा हैं ।  कभी - कभी ये रक्तचाप को गिरा देता है। अगर मोती पहनने के बाद ऐसा लग रहा हो तो मोती निकाल दे ।  आजकल लोग बिना समझे मोती पहन लेते हैं। अगर किसी को गुस्सा बहुत आता हैं तो लोग उसकों मोती पहनने की सलाह दे देते हैं लेंकिन मोती पहनने के पहले अपनी जन्मपत्री किसी ज्योतिष कों जरूर दिखा ले ।

मूगा :- ये मंगल का रत्न होता हैं ।  ज्योतिष में लाल और नारंगी रंग के मूगें का प्रयोग ज्यादा होता है ।  ये मंगल से जुड़ी समस्याओं के निवारण में अदभुत लाभ पहुँचाता हैं ।  मिथुन , कन्या , तुला , लग्न वालों कों मूगा नुकसान पहुंचा सकता है। इन लग्न वालों कों मूगा नही पहनना चाहिए। जो व्यक्ति स्वभावता क्रोधी हों उन्हें मूगा धारण नहीं करना चाहिए।  अगर मूंगा नुकसान करने लगता हैं तो व्यक्ति कों चोट लगने लगती हैं। रक्त सम्बंधी बिमारी की समस्या आ जाती हैं , रक्त चाप बड़ जाता हैं और बेवजह की लड़ाइय़ां होने लगती हैं अगर मूगा पहनने के बाद ऐसा लगने लगे तो समझ लें की मूगा नुकसान कर रहा हैं। उच्च रक्त चाप वालों को मूगां पहनने के पहले अपनी जन्मपत्री अवश्य किसी जानकार को दिखा लेनी चाहिए।

पन्ना :- ये बुध का रत्न हैं ! ये व्यक्ति के दिमाग और मन कों मजबुत करता हैं ! कुच्छ खास लग्न में पन्ना नही पहनना चाहिऐ ! मेष , कर्क , और वृशिचक लग्न वालों कों पन्ना नही पहनना चाहिए , अगर इन लग्न वालों कों पन्ना पहना दिया जाये तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकतें हैं ! पन्ना अगर नुकसान करता हैं तो त्वचा में समस्या दिखने लगती हैं , बुद्धि काम करना बन्द कर देती हैं। व्यक्ति अनुचित निर्णय लेने लगता है। अगर पन्ना पहननें के बाद ऐसालगने लगे तो पन्ना उतार देें।

पीला पुखराज :- ये बृहस्पति का रत्न हैं ! अगर पीला पुखराज फायदा करता हैं तो ये अध्यात्मिक शक्ति , वाणी , धर्म और ज्ञान में बढ़ोतरी करता हैं ! 
वृष , तुला , मकर और कुम्भ लग्न वालों कों पीला पुखराज धारण करना घातक होता हैं ! जिन लोगों कों पेट सम्बंधी समस्या हो उन्हें पुखराज नही पहनना चाहिए !
मोटापें की प्रवृति वालों कों भी पुखराज धारण करनें से बचना चाहिऐ ! अगर ये नुकसान करता हैं तो व्यक्ति का अहकांर बड़ जाता हैं और हाईपर ऐसीडिटी की परेशानी आ जाती हैं ! अगर रत्न धारण करनें के बाद ऐसा लग रहा हो तो पुखराज निकाल देना चाहिऐ !

हीरा :- ये शुक्र का रत्न हैं ! ये प्रेम , सौंद्रय ,चमक और समपंता का रत्न हैं ! ये वृष , मिथुन ,कन्या ,तुला  मकर और कुम्भ लग्न वालों के लिऐ शुभ होता है।
मेष , कर्क ,सिंह , वृश्चिक और मीन लग्न में हीरा धारण करना खतरनाक होता हैं ! हीरा अगर नुकसान करता हैं तो परिवारिक जीवन में दिक्कत देने लगता हैं ! 
अकेला हीरा ही तलाक दिलाने में सक्षम होता हैं ! अगर हीरा पहननें के बाद परिवारिक जीवन में दिक्कत दिखाई
दे तो हीरा उतार दे ! जिनका मन चचंल रहता हो उनकों हीरा धारण करनें से बचना चाहिऐ !

नीलम :- ये शनि का रत्न है।  बिना जाँच परख के कभी भी नीलम धारण नही करना चाहिए, क्योंकि यह नुकसानदायक हो सकता है। सिंह लग्न वालों को नीलम धारण नही करना चाहिए। नीलम धारण करनें के बाद 24 घटों में आपकों पता चल जाएगा की नीलम आपको नुकसान या फायदा कर रहा है।
नीलम धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें।

गोमेद :- ये राहु का रत्न हैं ! सामान्य अवस्था में इसे धारण नही करना चाहिए। अगर आपका व्यवसाय या स्वभाव राहु वाला हो तो इसे पहनें नही तो ये रत्न धारण मत करें।  गोमेद नुकसान करता हैं तो स्वास्थ और जीवन में परेशानी आने लगती हैं ! अगर आप गोमेद धारण करते हैं और आपकी आंतों में दिक्कत और अचानक से गैस की समस्या आ जाए तो समझ लें की गोमेद आपकों नुकसान कर रहा हैं ।  इसको उतार दें गोमेद के साथ में भुलकर भी मूंगा ना पहनें।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें