ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News AstrologyCan prove itself as a plantation

खुद भी सिद्ध कर सकते हैं श्रीयंत्र

वैसे तो श्रीयंत्र की सिद्धी इतनी लंबी और कठिन है कि शायद 10 वर्ष या इससे भी अधिक समय कम पड़ जाए लेकिन इसे लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं। अच्छा होगा कि आप खुद ही श्रीयंत्र की सिद्धी करें। इससे आप...

खुद भी सिद्ध कर सकते हैं श्रीयंत्र
हिन्दुस्तान लाइव टीम,मुरादाबादMon, 20 Nov 2017 10:59 AM
ऐप पर पढ़ें

वैसे तो श्रीयंत्र की सिद्धी इतनी लंबी और कठिन है कि शायद 10 वर्ष या इससे भी अधिक समय कम पड़ जाए लेकिन इसे लेकर कई तरह के दावे किए जाते हैं। अच्छा होगा कि आप खुद ही श्रीयंत्र की सिद्धी करें। इससे आप व्यावसायिक धोखे से भी बचेंगे और आपको खुद सिद्धी करने का आत्मसंतोष भी मिलेगा।

सर्वप्रथम अपनी श्रद्धानुसार चाँदी, ताँबा या स्फटिक का यंत्र ले आएँ। नवरात्रि इसकी सिद्धी का श्रेष्ठ समय माना जाता है लेकिन कुछ विद्वान मानते हैं कि सामान्य दिनों में भी इसकी सिद्दी की जा सकती है। इसके लिए  स्नानादि के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनें। एक लकड़ी की चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर उसपर चावल की ढेरी बनाएँ फिर एक थाली पर अष्टगंध से अष्टदल बनाकर उस पर यंत्र स्थापित करेँ। अब यंत्र को गँगाजल तथा पँचाम्रत से स्नान कराते हुए इस मंत्र
"ऐँ ह्रीँ श्री महालक्ष्मयै नमः" का 108 जप करेँ और फिर शुद्ध जल से स्नान करा कर चावल की ढेरी पर स्थापित करेँ।

यंत्र के दांई ओर श्री गणेश व बांई ओर भगवान विष्णु का प्रतिमा या चित्र रख आह्वान व पूजन करेँ।
यंत्र की शोडषोपचार या पंचोपचार पूजा करेँ, कमल, लाल कनेर, गुलाब, अनार के फूल, नारियल, बेलपत्र एवं बेल फल, नैवेद्य अर्पित करें और 51 या 108 बार श्रीसूक्त का पाठ निम्न मंत्र से सम्पुट करते हुए करें "ऊँ श्रीँ हीँ श्रीँ कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीँ हीँ श्रीँ ऊँ महालक्ष्मयै नमः"

 

सम्पुट ऐसे करेँ

"1 मंत्र -1 सूक्त/ श्लोक- 1 मंत्र, 1 मंत्र -1 सूक्त/ श्लोक- 1 मंत्र" और पाठ पूर्ण होने के बाद आरती कर भोग लगाएं तथा प्रसाद बांटेँ व यंत्र को घर के मंदिर, तिजोरी मेँ स्थापित करेँ व सामग्री को प्रवाहित कर दें। प्रतिदिन श्रीसूक्त का 1 पाठ अवश्य करेँ तथा हर पूर्णिमा एवं अमावस्या पर सम्पुटित पाठ के साथ 1 माला मंत्र जप करेँ। कुछ ही दिनो मेँ आप इसका प्रभाव देखेँगे और मां के आशीष से आपके कष्टों का नाश होगा तथा अन्ऩ, धन, यश व स्वास्थ्य का लाभ व उन्ऩति होगी।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें