ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrologyadvice given by nasa during solar eclipse follow for safety

सूर्यग्रहण: NASA ने दिया सुझाव, इन बातों का रखें खास ख्याल

भारत में हर प्राकृतिक घटना से कोई न कोई धारण जुड़ी है। इसी क्रम में सूर्यग्रहण को लेकर भी तरह- तरह की बातें चलन में हैं। सूर्यग्रहण को सबसे ज्यादा भाग्य, शुभ- अशुभ और ग्रहों की चाल से जोड़ा जाता है।...

सूर्यग्रहण: NASA ने दिया सुझाव, इन बातों का रखें खास ख्याल
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानMon, 14 Aug 2017 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत में हर प्राकृतिक घटना से कोई न कोई धारण जुड़ी है। इसी क्रम में सूर्यग्रहण को लेकर भी तरह- तरह की बातें चलन में हैं। सूर्यग्रहण को सबसे ज्यादा भाग्य, शुभ- अशुभ और ग्रहों की चाल से जोड़ा जाता है। हालांकि यह वास्तविकता है कि सूर्यग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन इसे अंधविश्वास से जोड़कर देखना बिल्कुल ठीक नहीं है। एक अहम बात यह है कि सूर्यग्रहण के दौरान थोड़ी लापरवाही भी हमारी आंख के लिए बड़ा नुकसान खड़ा कर सकती है। 

सामान्यत: देखा गया है कि जब भी सूर्यग्रहण होता है तब लोग बिना किसी सोलर फिल्टर के इसे देखते हैं, जो कि आंखों के लिए नुकसानदायक है। ग्रहण के दौरान सूर्य से निकलने वाली हानिकारक किरणें हमारी रेटीना को बुरी तरह प्रभावित कर सकती हैं, संभव है कि यह अंधेपन की वजह बने। सूर्यग्रहण को मध्यनजर रखते हुए अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की ओर से सूर्यग्रहण के दौरान किस तरह की सावधानी बरतनी चाहिए इसको लेकर सुझाव बताए हैं...

  • सूर्यग्रहण के दौरान सोलर फिल्टर का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखना चाहिए कि कहीं उस फिल्टर में स्क्रैच तो नहीं है, जिस सोलर फिल्टर का इस्तेमाल बच्चे करते हैं उनको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। 
  • इसे देखने से पहले आंखों को ग्लास या सोलर व्यूवर ढक लें और किसी स्थान पर सीधे खड़े हो जाएं और इसके साथ ही सूर्य को कभी भी सीधी आंख से नहीं देखना चाहिए। 
  • सूर्यग्रहण की तस्वीर कभी भी अनफिल्टर्ड कैमरे से नहीं उतारें और न ही इस तरह की दूसरी डिवाइस का उपयोग करें। 
  • कई लोग सोलर फिल्टर और कैमरे का एक साथ इस्तेमाल एक साथ करते हैं, जो कि हानिकारक है। क्यों कि कैमरे का लेंस और सोलर फिल्टर मिलकर किरणों को और तीव्र बना देती हैं जो कि आंख को सीधे तौर नुकसान पहुंचाता है। 
  • सूर्यग्रहण की तस्वीर उतारने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें और यह भी ध्यान रहे कि फिल्टर कैमरा या टेलीस्कोप, दूरबीन के सामने जरूर लगा हो।
  • अगर पूर्ण चंद्रगहण के दौरान कहीं रास्ते में हैं तो जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक ले तो अपने सोलर फिल्टर हटा लेना चाहिए क्योंकि सूर्य के ढक जाने से पूरी तरह अंधेरा छा जाता है. उसके बाद जैसी ही चंद्रमा सूर्य के आगे से हटे फिर से हमेशा सोलर फिल्टर लगाने चाहिए.
     
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें