ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology Spiritualkeeping rice in worship, Laxmi ji will remain happy

यहां चावल रखकर कीजिए पूजा, लक्ष्‍मी जी की रहेगी कृपा

पूजा में दीपक के नीचे चावल रखने चाहिए। चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है और दीपक को पूर्णता का। हिन्दू धर्म में दीपक को देवरूप माना जाता है। इसीलिए किसी भी तरह की पूजा शुरू करने से पहले दीपक का...

यहां चावल रखकर कीजिए पूजा, लक्ष्‍मी जी की रहेगी कृपा
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम,मेरठThu, 28 Sep 2017 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

पूजा में दीपक के नीचे चावल रखने चाहिए। चावल को शुद्धता का प्रतीक माना गया है और दीपक को पूर्णता का। हिन्दू धर्म में दीपक को देवरूप माना जाता है। इसीलिए किसी भी तरह की पूजा शुरू करने से पहले दीपक का तिलक लगाकर पूजन किया जाता है। उसके बाद दीपक को आसन दिया जाता है यानी दीपक को स्थान दिया जाता है।

दीपक के नीचे चावल ना रखें जाने पर इसे अपशकुन माना जाता है। यदि दीपक के नीचे चावल नहीं हो तो दीपक अपूर्ण होता है। माना जाता है कि यदि दीपक को आसन देकर पूजा में ना रखा जाए तो भगवान भी पूजन में आसन ग्रहण नहीं करते। साथ ही चावल को लक्ष्मीजी का प्रिय धान भी माना जाता है। इसीलिए कहा जाता है कि पूजन के समय दीपक को चावल का आसन देने से घर में स्थिर लक्ष्मी का निवास होता है। शास्त्रों में ऐसा उल्लेख भी मिलता है कि शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मां के सामने चावल की ढेरी बनाकर उसके ऊपर घी का दीपक लगाने से धन लाभ होता है।

(इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं  पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया  गया है।)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें