ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology Spiritualto please hanuman ji so do these solutions

हनुमान जी को खुश करने के लिए करिए ये 10 उपाय

मंगलवार को हनुमान जयंती है। हनुमान जी अपने भक्‍तों का हर कष्ट दूर करते हैं। हनुमान जी कृपा के लिए कुछ उपाय है जिहें करने से उनकी कृपा बनी रहेगी। जानिए ये उपाय जो आप पर हनुमान जी की कृपा...

हनुमान जी को खुश करने के लिए करिए ये 10 उपाय
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Apr 2017 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार को हनुमान जयंती है। हनुमान जी अपने भक्‍तों का हर कष्ट दूर करते हैं। हनुमान जी कृपा के लिए कुछ उपाय है जिहें करने से उनकी कृपा बनी रहेगी। जानिए ये उपाय जो आप पर हनुमान जी की कृपा बरसाएंगे।

-धन और समृद्धि प्राप्ति के लिए प्रतिदिन रात्रि में सोने से पूर्व हनुमान जी के सम्मुख सरसों के तेल का मिट्टी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

-धन आगमन मार्ग को बाधारहित करने के लिए रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करें या रोजाना इनके दोहे पढ़ें। साथ ही रोजाना हनुमान जी को धूप-अगरबत्ती और फूल अर्पित करें।

-हनुमानजी का फोटो घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार से लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए दिखाई दें। यह उपाय आपके विरोधियों को शान्त कर, धन देगा।

-मनोवांछित कामना पूर्ण करने के लिए अपनी सामर्थ्य अनुसार किसी विशेष पर्व या तिथि पर हनुमान जी का विशेष श्रृंगार करें।

-मंगलवार या शनिवार को 11 पीपल के पत्ते लेकर साफ जल से धो लें। इन पत्तों पर चंदन से या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें। इसके बाद हनुमानजी के मन्दिर जाएं और उन्हें ये पत्ते अर्पित कर दें। ऐसा करने से जीवन के सारे दुख दूर होंगे।

-प्रत्येक मंगलवार या शनिवार को सिंदूर एवं चमेली का तेल हनुमानजी को अर्पित करें। इस उपाय से भक्त की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं।

-हर मंगलवार और शनिवार को किसी भी हनुमान मंदिर में ११ काले उड़द के दाने, सिंदूर, चमेली का तेल, फूल, प्रसाद अर्पित करें। साथ ही सुन्दरकांड का पाठ या हनुमान चालीसा का पाठ करें।

-मंगलवार-शनिवार को हनुमानजी का विधिवत पूजन करने से सभी प्रकार के कष्ट और क्लेश नष्ट हो जाते हैं।

-कच्ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें, संकट दूर होगा और धन प्राप्त होगा।

-धन लाभ प्राप्ति के लिए मंगलवार या हनुमान जयंती के दिन चंदन के नौ पैकेट लेकर केले के वृक्ष पर टांग दें। स्मरण रहे यह चंदन पीले धागे से ही बांधना है। 

ज्योतिष से जुड़ी और भी खबरें पढ़ें सिर्फ यहां

इस आलेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें