ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News धर्मसक्सेस मंत्र: मुश्किल परिस्थिति का डट कर सामना करें

सक्सेस मंत्र: मुश्किल परिस्थिति का डट कर सामना करें

एक बार गांव में एक किसान रहता था। उस किसान की एक बहुत ही सुन्दर बेटी थी। दुर्भाग्यवश गांव के जमीनदार से उसने बहुत उधार लिया हुआ था। जमीनदार बूढा और कुरूप था। किसान की सुंदर बेटी को देखकर उसने सोचा...

सक्सेस मंत्र: मुश्किल परिस्थिति का डट कर सामना करें
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Apr 2017 04:53 PM
ऐप पर पढ़ें

एक बार गांव में एक किसान रहता था। उस किसान की एक बहुत ही सुन्दर बेटी थी। दुर्भाग्यवश गांव के जमीनदार से उसने बहुत उधार लिया हुआ था। जमीनदार बूढा और कुरूप था। किसान की सुंदर बेटी को देखकर उसने सोचा क्यों न कर्जे के बदले किसान के सामने उसकी बेटी से विवाह का प्रस्ताव रखा जाए।

जमीनदार ने किसान से कहा तुम अपनी बेटी का विवाह मेरे साथ कर दो, बदले में मैं तुम्हारा सारा कर्ज माफ़ कर दूंगा। जमीनदार की बात सुन कर किसान और किसान की बेटी परेशान हो गए। तब जमीनदार ने कहा चलो गांव की पंचायत के पास चलते हैं और जो निर्णय वे लेंगे उसे हम दोनों को ही मानना होगा। वो सब मिल कर पंचायत के पास गए और उन्हें सब कह सुनाया। पंचायत ने कहा हम इसका फैसला किस्मत पर छोड़ते हैं। 

जमीनदार सामने पड़े सफ़ेद और काले पत्थर के ढेर से एक काला और एक सफेद पत्थर उठाकर एक थैले में रख देगा फिर लड़की बिना देखे उस थैले से एक पत्थर उठाएगी और उस आधार पर उसके पास तीन विकल्प होंगे:

1. अगर वो काला रोड़ा उठाती है तो उसे जमीनदार से शादी करनी पड़ेगी और उसके पिता का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा।
2. अगर वो सफ़ेद पत्थर उठती है तो उसे जमीनदार से शादी नहीं करनी पड़ेगी और उसके पिता का कर्ज भी माफ़ कर दिया जायेगा।
3. अगर लड़की पत्थर उठाने से मना करती है तो उसके पिता को जेल भेज दिया जायेगा।

पंचायत के आदेशानुसार जमीनदार झुका और उसने दो पत्थर उठा लिए। जब वह पत्थर उठा रहा था तब किसान की बेटी ने देखा कि जमीनदार ने दोनों काले पत्थर उठाए हैं और उन्हें थैले में डाल दिया है। लड़की ने सोचा कि इस स्थिति से घबराए बिना सोचने लगी कि वो क्या कर सकती है उसे तीन रास्ते नजर आए:

1. वह रोड़ा उठाने से मना कर दे और अपने पिता को जेल जाने दे।
2. सबको बता दे कि जमीनदार दोनों काले पत्थर उठा कर सबको धोखा दे रहा हैं।
3. वह चुप रह कर काला पत्थर उठा ले और अपने पिता को कर्ज से बचाने के लिए जमीनदार से शादी करके अपना जीवन बलिदान कर दे।

तब उसने थैले में अपना हाथ डाला और एक पत्थर अपने हाथ में ले लिया। उसने बिना पत्थर की तरफ देखे उसके हाथ से फिसलने का नाटक किया। जिसके बाद वह पत्थर ढेर में गिर गया। लड़की ने कहा हे भगवान! मैं कितनी फूहड़ हूं। लेकिन कोई बात नहीं। आप लोग थैले के अन्दर देख लीजिए कि कौन से रंग का पत्थर बचा है, तब आपको पता चल जाएगा कि मैंने कौन सा उठाया था जो मेरे हाथ से गिर गया। थैले में बचा हुआ पत्थर काला था, सब लोगों ने मान लिया कि लड़की ने सफ़ेद पत्थर ही उठाया था। लड़की ने अपनी सोच से असम्भव को संभव कर दिया।

ऐसी ही और भी प्रेरक कहानी पढ़ने के लिए क्लिक करें

वैसे ही हमारे जीवन में भी कई बार ऐसी परिस्थितियां आ जाती हैं जहां सबकुछ धुंधला दिखता है, हर रास्ता नाकामयाबी की तरफ जाता महसूस होता है पर ऐसे समय में यदि हम परम-परा से हट कर सोचने का प्रयास करें तो उस लड़की की तरह अपनी मुशिकलें दूर कर सकते हैं।

सोशल मीडिया से

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें