ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Astrology Highlightsdhara devi mandir durung navratri

बांध भी नहीं डिगा सकी मां धारी के भक्तों की आस्था

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Mar 2017 11:50 AM

उत्तराखंड में श्रीनगर से करीब 14 किमी दूरी पर प्राचीन सिद्धपीठ धारी देवी मंदिर स्थित है। यहां प्राचीन मंदिर बांध की झील में डूब गया है, लेकिन इसके बाद भी भक्तों की आस्था नहीं डिगी। यहां से मां काली स्वरूप धारी देवी की प्रतिमा को उसी स्थान पर अपलिफ्ट कर अस्थायी मंदिर में स्थापित किया गया है। बांध की झील के ठीक बीचों-बीच अब नए मंदिर का निर्माण चल रहा है।

बांध भी नहीं डिगा सकी मां धारी के भक्तों की आस्था1 / 2

बांध भी नहीं डिगा सकी मां धारी के भक्तों की आस्था

ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर श्रीनगर से कुछ दूरी पर कलियासौड़ के समीप मां धारी देवी का मंदिर स्थित है। ऋषिकेश से मंदिर करीब 115 किमी की दूरी पर है। धारी देवी को मां काली के रूप में पूजा जाता है। मान्यता अनुसार मां धारी उत्तराखंड के चारधाम की रक्षा करती है। इस देवी को पहाड़ों और तीर्थयात्रियों की रक्षक देवी माना जाता है। मंदिर में मूर्ति जागृत और साक्षात है। यह सिद्धपीठ श्रद्धालुओं की आस्था और भक्ति का प्रमुख केंद्र है। धारी गांव के पांडेय ब्राह्मण मंदिर के पुजारी हैं। जनश्रुति है कि यहां मां काली प्रतिदिन तीन रूप प्रात: काल कन्या, दोपहर युवती और शाम को वृद्धा का रूप धारण करती हैं। 

ज्योतिष की और खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

प्राचीन देवी की मूर्ति के इर्द-गिर्द चट्टान पर एक छोटा मंदिर स्थित था। मां धारी देवी का मंदिर अलकनंदा नदी पर बनी 330 मेगावाट श्रीनगर जल विद्युत परियोजना की झील से डूब क्षेत्र में आ गया। यहां से मां काली का रूप माने जाने वाली धारा देवी की प्रतिमा को 16 जून 2013 की शाम को हटाया गया। उस दौरान कुछ लोगों का कहना था कि प्रतिमा हटाने के कुछ घंटे के बाद ही उत्तराखंड में आपदा आई थी। हालांकि कुछ लोग इस बात को अंध विश्वास मानते हैं। मौजूदा समय में बांध से मंदिर का मूल स्थान डूब गया है। मूल स्थान से अपलिफ्ट कर अस्थायी मंदिर में मां धारी देवी की मूर्ति स्थापित की गई है। इसी स्थान पर अब स्थायी मंदिर का निर्माण चल रहा है। 

पढ़े : नवरात्रि दूसरा दिन: करें मां ब्रह्मचारिणी की आराधना, मिलेगी लंबी आयु

बांध भी नहीं डिगा सकी मां धारी के भक्तों की आस्था2 / 2

बांध भी नहीं डिगा सकी मां धारी के भक्तों की आस्था