ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News धर्म रत्नआलसी लोगों के लिए सिर्फ ‘पत्थर’ है नीलम

आलसी लोगों के लिए सिर्फ ‘पत्थर’ है नीलम

कहते है की यदि नीलम किसी भी व्यक्ति को रास आ जाए तो वारे न्यारे कर देता है, लेकिन, आखिर इस तथ्य की पीछे क्या सिद्धांत है ?  नीलम रत्न शनि ग्रह का प्रतिनिधि रत्न है, यह एक अत्तयंत प्रभावशाली रत्न...

आलसी लोगों के लिए सिर्फ ‘पत्थर’ है नीलम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 09 Feb 2016 04:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कहते है की यदि नीलम किसी भी व्यक्ति को रास आ जाए तो वारे न्यारे कर देता है, लेकिन, आखिर इस तथ्य की पीछे क्या सिद्धांत है ?  नीलम रत्न शनि ग्रह का प्रतिनिधि रत्न है, यह एक अत्तयंत प्रभावशाली रत्न होता है!  दरअसल नीलम शनि ग्रह  का रत्न है इसलिए शनि ग्रह  सम्बंधित सभी विशेषताए इसमें विद्यमान होती है, वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि का सम्बन्ध श्रम और मेहनत से होता है, ऐसा कहना बिलकुल गलत होगा की शनि किसी जातक को बैठे बिठाए शोहरत दे देता है बल्कि जो जातक आलसी होता है उसे शनि का रत्न नीलम कभी भी रास नहीं आता।

यह रत्न तो मेहनती जातकों के लिए है जो अपनी मेहनत और लगन से कामयाबी हासिल करते हैं!  यदि आप आलसी हैं, तो आपका नीलम धारण करना व्यर्थ होगा क्योकि शनि के द्वारा कामयाबी तभी मिलती है जब जातक अत्यंत मेहनती होता है! यदि आप मेहनत करने से नहीं कतराते तो आप नीलम धारण कर सकते है और शनि देव का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है! लेकिन नीलम धारण करने से पहले कुंडली का निरिक्षण अत्यंत आवश्यक है क्योकि मेरे अनुभव से केवल 5 से 10 प्रतिशत जातको को ही नीलम रत्न रास आता है!

यह कहना भी ठीक नहीं होगा की नीलम धारण करने के कुछ क्षणों में शुभ या अशुभ प्रभाव दे देता है क्योकि शनि एक अत्यंत धीमा ग्रह  है यह लगभग 2.5 वर्ष तक एक ही राशि में भ्रमण करता है और 12 राशियों का चक्कर पूरा करने में इसे लगभग 30 वर्ष लगते है और किसी जातक के पूर्ण जीवन में अत्यधिक केवल 3 बार सभी राशियों का भ्रमण करता है जो की सभी ग्रहों की अपेक्षा सबसे कम है, अब आप स्वयं ही बताये की इतनी धीमी गति से चलने वाला ग्रह  , कुछ क्षणों में कैसे प्रभाव दे सकता है! बेहतरीन नीलम जम्मू और कश्मीर की खानों में पाया जाता है जो आज के दौर में लगभग मिलना नामुमकिन है और यदि मिल भी जाये तो उसकी कीमत अदा करना हर किसी के बस की बात नहीं है! श्रीलंका का नीलम भी बेहतरीन होता है और यह आसानी से उपलब्ध हो जाता है लेकिन यह भी एक महंगा रत्न होता है! इसकी कीमत 1,000 रु कैरेट से लेकर 100,000 रु कैरेट तक हो सकती है! अच्छे प्रभाव के लिए कम से कम 3,000 रु कैरेट तक का नीलम धारण करना चाहिए !

धारण करने की विधि

यदि आप नीलम धारण करना चाहते है तो 3 से 6 कैरेट के नीलम रत्न को स्वर्ण या पाच धातु की अंगूठी में लगवाये! और किसी शुक्ल पक्ष के प्रथम शनि वार को सूर्य उदय के पश्चात अंगूठी की प्राण प्रतिष्ठा करे! इसके लिए अंगूठी को सबसे पहले गंगा जल, दूध, केसर और शहद के घोल में 15 से 20 मिनट तक दाल के रखे, फिर नहाने के पश्चात किसी भी मंदिर में शनि देव के नाम 5 अगरबत्ती जलाये, अब अंगूठी को गंगा जल से धो ले, अंगूठी को धोने के पश्चात उसे 11 बारी ॐ शं शानिश्चार्ये नम: का जाप करते हुए अगरबत्ती के उपर से घुमाये, तत्पश्चात अंगूठी को शिव के चरणों में रख दें और प्रार्थना करें, हे शनि देव में आपका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आपका प्रतिनिधि रत्न धारण कर रहा हूँ किरपा करके मुझे अपना आशीर्वाद प्रदान करे! फिर अंगूठी को शिव जी के चरणों के स्पर्श करे और मध्यमा ऊँगली में धारण करे!

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें