फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीबच्चों को तैयार करने के दौरान मां-बाप न करें ये गलतियां

बच्चों को तैयार करने के दौरान मां-बाप न करें ये गलतियां

माता-पिता को अपने बच्चों को कपड़े पहनाते समय इस तरह के कपड़े नहीं पहनाने चाहिए कि वे अपनी उम्र से बड़े नजर आए, क्योंकि वे छोटे हैं और उनकी मासूमियत बरकरार रखी जानी चाहिए।  'टूंज रिटेल'...

बच्चों को तैयार करने के दौरान मां-बाप न करें ये गलतियां
ऐजेंसी,नई दिल्लीSun, 08 Oct 2017 03:48 PM
ऐप पर पढ़ें

माता-पिता को अपने बच्चों को कपड़े पहनाते समय इस तरह के कपड़े नहीं पहनाने चाहिए कि वे अपनी उम्र से बड़े नजर आए, क्योंकि वे छोटे हैं और उनकी मासूमियत बरकरार रखी जानी चाहिए। 

'टूंज रिटेल' (बच्चों के कपड़े व खिलौने का ब्रांड) के प्रबंध निदेशक शरद वेंकटा और क्रेनबेरी क्लब (बच्चों के कपड़ों का ब्रांड) के सीईओ करण जैन ने बच्चों को ड्रेस में तैयार करते समय कुछ ध्यान रखने योग्य ये बातें बताई हैं : 

1. कपड़ा न सिर्फ देखने में सुंदर होना चाहिए, बल्कि टिकाऊ व सहज भी होना चाहिए। चाहे वह सिंथेटिक हो या कॉटन हो, ड्रेस अच्छी क्वालिटी वाले कपड़े का बना होना चाहिए। खराब क्वालिटी के कपड़ों से रैशेज या चुभन होने जैसी समस्या हो सकती है। 

2. कभी-कभी कपड़ों की रंगाई की प्रक्रिया के दौरान इस्तेमाल लाए जाने वाले केमिकल हानिकारक साबित हो सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय ब्रांड का ही कपड़ा खरीदें। जो रिसर्च टेस्ट करते हैं। 

3. बच्चों के कपड़े खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनके कपड़ों पर गलत या द्विअथीर् शब्द नहीं लिखे हों, ये शब्द उनके कोमल मन-मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। 

4. भाईयों या बहनों के मामले में यह जरूरी नहीं कि वे हर पाटीर् या बाहर जाते समय जुड़वा भाई या बहन नजर आएं। फैशन को लेकर दोनों की अलग समझ हो सकती है, ऐसे में दोनों अपनी पसंद के अनुसार कपड़े पहनना पसंद करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें