class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Monsoon: ऐसे बचाएं अनाज को कीड़ो से, चीनी-नमक भी नहीं होंगे चिपचिपे

मानसून अपने साथ नमी और उमस लेकर आता है। अगर आप सोचती हैं कि इस मौसम में होने वाले संक्रमण से केवल आपको खतरा है तो आप गलत हैं। बड़ी मेहनत से बनाया खाना भी इससे बचा हुआ नहीं रहता। मानसून में खाना बहुत ही तेजी से खराब होता है जो आपके मूड को भी उतनी ही तेजी से बिगाड़ सकता है। कुछ टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप भारी उमस वाले इस मौसम में भी अपने सभी खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रख सकती हैं।

बिस्किट, कुकीज और चिप्स को ऐसे करें स्टोर
बारिश के चलते बिस्किट, कुकीज और चिप्स बहुत आसानी से नरम हो जाते हैं। इसे रोकने के लिए आप इन चीजों को ब्र्लोंटग पेपर में लपेट लें और सूखे एयरटाइट डिब्बों में स्टोर करें। इसके अलावा अगर आपने पैकेट खोल दिया है तो आप इसे फ्रिज में रख सकती हैं और खाने से पहले माइक्रोवेव में गरम कर लें।

ब्रेड रहेगा सुरक्षित
यह हम सबने देखा है कि मानसून में ब्रेड का क्या हाल होता है। यह हरे रंग में बदल जाता है और इससे संक्रमण फैल सकता है। इससे बचने के लिए ब्रेड के छोटे पैकेट्स ही खरीदें जो कि तुरंत खत्म हो जाएं। लेकिन फिर भी अगर ब्रेड बचा हुआ है तो बचे हुए ब्रेड स्लाइस को अच्छे से लपेट लें और फ्रिज में रखें। स्लाइस को खाने से पहले उन्हें टोस्ट कर लें।

चीनी-नमक नहीं करेंगे परेशान
उमस के कारण चीनी और नमक बारिश के मौसम में न सिर्फ चिपचिपे हो जाते हैं बल्कि पिघलने भी लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए उन्हें प्लास्टिक या एल्युमीनियम डिब्बे की जगह कांच के डिब्बे में रखें। यह सुनिश्चित करें कि डिब्बे एयरटाइट हों। इस मौसम में चीनी और नमक के डिब्बे में थोड़ा-सा चावल भी रखें ताकि अतिरिक्त नमी को चावल के दाने अच्छी तरह सोंख लें।

अखबार बचाएगा सब्जियों को 
सब्जियों को खराब होने या सड़ने से बचाने के लिए उन्हें किसी एयरटाइट चीज में सील करें। इसके लिए जिप लॉक वाला बैग सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि जिप लॉक करने से पहले सब्जियों को अखबार में लपेटना न भूलें। अखबार अत्याधिक नमी को सोख लेता है। बारिश के मौसम में सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करके रखने से अच्छा है कि हर दिन ताजी सब्जियां खरीद कर लाएं और उन्हें पकाएं।

अनाज को बचाएं कीड़ों से
बारिश के मौसम में अनाज में कीड़ा लगना बेहद आम है। अनाज को कीड़ों से बचाने का अच्छा उपाय है कि आप हफ्ते में एक दिन सभी अनाज को अखबार पर फैलाएं और सूरज की रोशनी में कुछ देर रखें। अगर आप उन्हें स्टोर करना चाहती हैं तो उन्हें पहले माइक्रोवेव में एक मिनट के लिए गरम कर लें और फिर एयरटाइट कांच के डिब्बे में रखें। इसके अलावा कपूर के कुछ टुकड़े भी अनाज से कीड़ों को दूर रखेंगे। साथ ही आप सूखी हुई हल्दी और सूखी हुई नीम की पत्तियां भी अनाज के डिब्बों में रख सकती हैं। 

मसालों को बचाएं नमी से
मसालों को भी अनाज की तरह धूप में रखना जरूरी है ताकि उनमें फंगस न पनपे। इसके साथ ही उन्हें स्टोर करने से पहले तवे पर थोड़ी देर भून लें। मसाले निकालने के लिए कभी भी गीली चम्मच का प्रयोग न करें।


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Food care tips for monsoon
VIDEO: खाना बनाने का सेहतमंद तरीकाFashion : खादी पहनें, फैशनेबेल दिखें, यहां देखें खादी के स्टाइलिश स्कार्फ और दुपट्टे