class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Fashion : खादी पहनें, फैशनेबेल दिखें, यहां देखें खादी के स्टाइलिश स्कार्फ और दुपट्टे

चाहे साधारण-सी साड़ी हो, ब्लॉक प्रिंटेड कुर्ता या उमस वाले मौसम में पहनने वाली कूल ड्रेस हो, खादी हर ट्रेंड में हिट है। किसी जमाने में साधारण-सी मानी जाने वाली खादी आज सबसे महत्वपूर्ण फैब्रिक बन गई है। खासतौर से उमस वाले इस मौसम में जब पसीना सूखने का नाम नहीं लेता, खादी से बने कपड़े न केवल पसीना सोखने में मदद करते हैं, बल्कि हल्के होने की वजह से इनमें गर्मी भी नहीं लगती। यही वजह है कि आज भारत में कॉटन के बाद खादी सबसे ज्यादा पहना जाने वाला फैब्रिक बन गया है। 

साड़ी में है ढेरों विकल्प
हाथ से बुने इस फैब्रिक की साड़ियां खूबसूरत रंगों और स्टाइल में आने लगी हैं। इन साड़ियों की खास बात यह है कि न केवल इन्हें बांधना आसान है, बल्कि उमस के मौसम में ये राहत भी देती हैं। खादी एक बहुत ही सादा कपड़ा है, इसलिए इसे जरदोजी एम्ब्राइडरी या फिर ब्लॉक प्रिंट के साथ और खूबसूरत बनाया जा सकता है। या फिर किसी सॉलिड रंग में प्लेन खादी साड़ी को कसीदाकारी वाले ब्लॉउज के साथ भी फैशनेबल तरीके से पहना जा सकता है। 

स्पेगटी व क्रॉप टॉप का कमाल
लंबे घेरदार एथेनिक प्रिंट वाली स्र्कट्स के साथ खादी की स्पेगटी टॉप बहुत खूबसूरत लगती है। या फिर रैप अराउंड स्कर्ट के साथ आप खादी की क्रॉप टॉप पहन सकती हैं, जो देखने में बेहद स्टाइलिश लगती है। बाजार में ये दोनों ही चीजें शोख रंगों और अलग-अलग प्रिंट्स में उपलब्ध हैं। 

ड्रेस और शर्ट की बहार
तपती दोपहर में कभी दोस्तों के साथ बाहर जाना हो, तो सबसे बड़ी चिंता यही होती है कि ऐसा क्या पहना जाए, जो आरामदायक भी हो और स्टाइलिश भी लगे। ऐसे मौकों पर खादी से बनी ड्रेस से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता। फिर बात चाहे शर्ट ड्रेस की हो या कुर्ता स्टाइल ड्रेस की। लंबी या छोटी, किसी भी लंबाई में खादी की यह ड्रेस बहुत ही खूबसूरत लगती हैं। सिर्फ यह ध्यान रखें कि ड्रेस के कट्स स्मार्ट हों। इस पर आप हल्की-फुल्की कसीदाकारी करवा सकती हैं और गले में एक स्टेटमेंट ज्वेलरी आपके पूरे अंदाज को निखार देगा। अगर आप को शर्ट पहनने का शौक है तो एक बार खादी की शर्ट भी आजमा सकती हैं। पूरी बाजू वाली खादी की शर्ट को जींस के साथ पहनें, आप निश्चित शानदार लगेंगी और सबसे अलग भी।

खादी के स्टाइलिश स्कार्फ और दुपट्टे
उजले रंगों में खादी के प्रिंटेड स्कार्फ या दुपट्टे आपकी किसी भी साधारण ड्रेस में जान डाल सकते हैं। किसी भी पेस्टल कलर की ड्रेस के साथ कोई स्मार्ट-सा खादी का स्कार्फ गले में डाल लीजिए और ये दावा रहा कि आप भीड़ में अलग नजर आएंगी। या फिर अपनी जींस और टैंक टॉप के साथ कोई खूबसूरत सा स्कार्फ लीजिए, जो आपको धूप से तो बचाएगा ही, साथ ही आपको स्मार्ट भी बनाएगा।

श्रग में भी प्रयोग
आपके पूरे लुक को निखारने में श्रग भी आपकी मदद कर सकता है। यह न सिर्फ आपके परिधान को बेहतर बनाता है बल्कि कुछ अधूरी लगने वाली पोशाकों को पूरा करने का काम भी करता है। यानी श्रग का काम साधारण सी पोशाक को खास बनाना है। बाजार में तरह-तरह के पैटर्न और स्टाइल में खादी के श्रग उपलब्ध हैं। इसी तरह से उमस वाले मौसम में किसी भी लड़की का वॉर्डरोब शॉर्ट्स या कैप्री के बिना अधूरा-सा लगता है। अगर आप भी कैप्री पहनती हैं तो साधरण-सी टी-शर्ट के साथ खादी का शानदार कैप्री पहनकर देखें। 

डेनिम में भी ट्विस्ट
आपने कभी खादी डेनिम पहना है? पहनकर देखिए, न सिर्फ आपको डेनिम वाला स्टाइल मिलेगा, बल्कि खादी का आराम भी । डेनिम खादी पहनने में बहुत मुलायम होती है। अपनी डेनिम खादी पैंट को आप किसी ऑफ शोल्डर टॉप या कोल्ड शोल्डर टॉप के साथ पहनकर भारी नमी वाले इस मौसम में भी आप स्टाइलिश दिख सकती हैं।  

(फैशन एक्सपर्ट रागिनी वर्मा से बातचीत पर आधारित)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fashion: how to add khadi in your wardrobe
Monsoon: ऐसे बचाएं अनाज को कीड़ो से, चीनी-नमक भी नहीं होंगे चिपचिपेRecipe: क्या आपने खाया है लीची वाला पनीर