फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीरमजान स्पेशल: घर में बनाएं स्वादिष्ट हलीम

रमजान स्पेशल: घर में बनाएं स्वादिष्ट हलीम

रमजान के महीने में आप घर में हलीम बना सकते है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे आसानी से घर मे बना सकते है। आइए जानते है कैसे बनाते है हलीम: सामग्री: मटन- 400 ग्राम...

रमजान स्पेशल: घर में बनाएं स्वादिष्ट हलीम
लाइव हिन्दुस्तान ,नई दिल्लीWed, 14 Jun 2017 01:08 PM
ऐप पर पढ़ें

रमजान के महीने में आप घर में हलीम बना सकते है। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे आसानी से घर मे बना सकते है। आइए जानते है कैसे बनाते है हलीम:

सामग्री:
मटन- 400 ग्राम बोनलेस 
दलिया- 1/2 कप 
चना दाल- 1 चम्‍मच 
हरी मूंग दाल- 1 चम्‍मच 
दही- 1 कप 
नमक- स्‍वादानुसार 
हदरक लहसुन पेस्‍ट- 1 चम्‍मच 
हरी मिर्च पेस्‍ट- 1 चम्‍मच 
शही जीरा- 1 चम्‍मच 
काली मिर्च- थोड़ी फ्राई 
प्‍याज के स्‍लाइस- 1 कप 
मटन का शोरबा- 4 कप 
पुदीने की पत्‍ती- थोड़ी
हरी धनिया- थोड़ी
घी- 1/4 कप

विधि:

मटन को अच्‍छी तरह से पानी से धोएं। फिर इसमें नमक और दही के साथ आधे घंटे के लिए मैरीनेट होने रख दें। दलिया को पानी में कम से कम 4 घंटे के लिए भिगो दें। सभी दालों को अलग-अलग पानी में भिगो दें। जब 3-4 घंटे बीत जाएं तब दाल और दलिये को पानी से अलग कर के छान लें। 

अब एक नॉन स्‍टिक पैन में दलिया और दाल डाल कर कुछ मिनट चलाएं। फिर उसमें 1 कप पानी डालें। फिर इसमें मैरीनेट किए मटन डाल कर 5 मिनट पकाएं। हरी मिर्च पेस्‍ट, शाही जीरा, काली मिर्च, अदरक लहसुन पेस्‍ट, आधा कप फ्राई किये प्‍याज, गरम मसाला पावडर और मटन का शोरबा डाल कर मिक्‍स करें। जब सभी चीजें पक जाए तब इसमें पुदीना और कटी हरी धनिया डालें। अब नमक डालें। पैन को ढंक दें और आंच को धीमा कर के मटन को 5 मिनट पकाएं। 

उसके बाद मटन के पीस को निकाल लें। अब किसी बडे़ चम्‍मच से मिश्रण को पीस दें और पकने दें। उसके बाद मटन पीस को फिर से पैन में डालें। एक बार हो जाने के बाद आंच को बंद कर दें। अब हलीम को बाकी के फ्राई किये प्‍याज के लच्‍छे से गार्निश कर के सर्व करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें