फोटो गैलरी

Hindi News अनोखीगलतियों से बचें, बनी रहें फैशन क्वीन

गलतियों से बचें, बनी रहें फैशन क्वीन

जैसे-जैसे पारा ऊपर की ओर बढ़ रहा है, महिलाएं पहले से ज्यादा फैशनेबल और आरामदायक कपड़ों की ओर भागती नजर आ रही हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं आपकी जरा-सी लापरवाही या नासमझी आपको लोगों के बीच हंसी का पात्र...

गलतियों से बचें, बनी रहें फैशन क्वीन
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीThu, 22 Jun 2017 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

जैसे-जैसे पारा ऊपर की ओर बढ़ रहा है, महिलाएं पहले से ज्यादा फैशनेबल और आरामदायक कपड़ों की ओर भागती नजर आ रही हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं आपकी जरा-सी लापरवाही या नासमझी आपको लोगों के बीच हंसी का पात्र बना सकती है। फैशन डिजाइनर मीनल बताती हैं कि उनके पास ऐसी बहुत-सी महिलाएं आती हैं, जिन्हें यह तक नहीं पता होता कि गर्मियों के लिए कौन-सा फैब्रिक सबसे अच्छा होता है और कौन-सा नहीं। उनका कहना है कि फैशन को अपनी पसंद के हिसाब से नहीं, बल्कि मौसम के हिसाब से अपनाना ठीक रहता है। ऐसा करने से ही आप खुद को दूसरों से अलग दिखा पाएंगी। गर्मियों के लिए कपड़े खरीदते समय ध्यान रखें कि ड्रेस या टॉप में कम से कम रंग हों। यही नहीं, मोटे कपड़े, लेदर फैब्रिक और एनिमल प्रिंट के कपड़ों को पैक कर दें। गर्मियों में कपड़े मिक्स एंड मैच करके पहनने की गलती न करें।  

फ्लिप-फ्लॉप से बनाएं दूरी
हम जानते हैं कि आपको गर्मी में फ्लिप-फ्लॉप और रबड़ की चप्पल बहुत आरामदायक लगती हंै। लेकिन इन्हें नियमित रूप से पहनना आपके पैरों के लिए हानिकारक साबित तो हो ही सकता है, साथ ही इसे पहनने पर पैर भी ज्यादा गंदे होंगे। गर्मी में आप सैंडल और स्लिप-ऑन्स (बिना फीते वाले जूते) आदि पहन सकती हैं। इससे आपके अंदाज में बदलाव तो आएगा ही, साथ ही आप अपने पैरों को चिलचिलाती धूप से भी बचा पाएंगी।  

ड्रेस की लंबाई का रखें ध्यान
आपको गर्मियों में मिनी स्कर्ट और हॉट पैंट पहनने की कोई मनाही नहीं है।  लेकिन कई बार हम इस तरह के कपड़े खरीदते वक्त उसकी लंबाई जांचना भूल जाते हैं। अपनी पसंद के ट्रेंडी कपड़े जरूर पहनें, पर साथ ही उन्हें खरीदते वक्त लंबाई का ध्यान भी जरूर रखें। ड्रेस न तो ज्यादा लंबी होनी चाहिए और न ही बहुत ज्यादा छोटी। 

सही ब्रा का चुनाव जरूरी
अकसर लड़कियां फैंसी टॉप तो खरीद लेती हैं, लेकिन उन्हें पहनते समय यह ध्यान नहीं देतीं कि उनके साथ किस तरह की ब्रा पहनना सही रहेगा। अगर आप टैंक टॉप या हॉल्टर नेक वाली टॉप पहन रही हैं तो उसके साथ हमेशा बिना स्ट्रैप वाली या पारदर्शी स्ट्रैप वाली ब्रा चुनें।  

एक्सेसरीज न हो ज्यादा
गर्मियों में फैशनेबल और स्टाइलिश दिखने की गुंजाइश ज्यादा होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्मार्ट दिखने के चक्कर में खुद को एक्सेसरीज से भर लें। अगर दिन के समय आपने भारी-भरकम ज्वेलरी पहनने की गलती की है तो इस वजह से आपकी त्वचा पर निशान पड़ सकते हैं। ज्वेलरी डिजाइनर संगीता रोड़े बताती हैं कि गर्मी के मौसम में मोतियों की माला या हल्की मेटल की चेन पहनें। आपको खूबसूरत लुक भी मिलेगा और त्वचा से जुड़ी परेशानी भी नहीं होगी। 

टाइट न हों कपड़े
हम सभी को फिटिंग वाले कपड़े पहनना पसंद होता है, लेकिन एक साइज छोटा कपड़ा पहनना फैशनेबल होने की निशानी नहीं है। खासतौर पर गर्मी के मौसम में अगर आप फैशन से जुड़ी यह गलती कर रही हैं तो आप ऐसा करके अपनी परेशानी ही बढ़ाएंगी। ज्यादा टाइट और तंग कपड़े त्वचा को सांस लेने से रोकते हैं। इस वजह से त्वचा से जुड़ी बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अपनी शेप और साइज को ध्यान में रखकर ही कपड़ों का चुनाव करें। आप आरामदायक महसूस करेंगी, तभी खूबसूरत नजर भी आएंगी। 

अंडरगार्मेंट्स का रंग
फैशन डिजाइनर ए. आर. रहमान के अनुसार, ‘गर्मी के मौसम में अमूमन हम सफेद रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं। पर, इन्हें पहनते वक्त आपको एक बात ध्यान में जरूर रखना होगा। काले टॉप के साथ रंगीन ब्रा पहन सकती हैं। पर सफेद कपड़ों के नीचे हमेशा सफेद ब्रा और पैंटी पहनें। रंग-बिरंगे अंडरगार्मेंट्स अगर सफेद कपड़ों के नीचे पहनने की गलती आपने कर दी है, तो वो दूर से ही नजर आएंगे और आपकी सारी खूबसूरती पर एक धब्बा लगा देंगे।

पतला फैब्रिक पहनते वक्त
गर्मी के मौसम में अगर आप बिना इनर के पतले कपड़े का टॉप पहनने का मन बना रही हैं, तो जरा संभल जाएं। इस तरह के टॉप पहनने में तो आरामदायक और स्टाइलिश होते हैं, पर बिना इनर या स्पैगिटी के इन्हें पहनने पर आपको परेशानी हो सकती है।  इन आरामदायक कपड़ों को पहनने के बाद अच्छा महसूस करने के लिए टॉप से मैच करता हुआ इनर पहनना न भूलें। इनर हमेशा सूती या  होजरी के कपड़े का पहनें। इस तरह के मुलायम फैब्रिक गर्मी के मौसम में त्वचा से जुड़ी परेशानियों से भी बचाते हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें