फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनइन्हें पहनिए, आप दिखेंगी त्योहार के लिए तैयार

इन्हें पहनिए, आप दिखेंगी त्योहार के लिए तैयार

यह मौसम है त्योहारों का। करवा चौथ आने ही वाला है।  दिवाली आने में भी अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। कुछ दिनों में घर में रंग-रोगन और साफ-सफाई का काम भी शुरू हो जाएगा। इस बीच क्या आपको अपनी...

इन्हें पहनिए, आप दिखेंगी त्योहार के लिए तैयार
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीTue, 03 Oct 2017 02:20 PM
ऐप पर पढ़ें

यह मौसम है त्योहारों का। करवा चौथ आने ही वाला है।  दिवाली आने में भी अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। कुछ दिनों में घर में रंग-रोगन और साफ-सफाई का काम भी शुरू हो जाएगा। इस बीच क्या आपको अपनी शॉपिंग के लिए वक्त मिलेगा? शायद नहीं। हर साल की यही कहानी है। लेकिन इस बार आपके पास भरपूर मौका है। और वो मौका बस इन्हीं दिनों का है, जिसमें आप अपने लिए कपड़ों की खरीदारी कर सकती हैं। फैशन के नए ट्रेंड्स इस बात की तरफ इशारा कर रहे हैं कि पारंपरिक कपड़ों का मतलब बोरिंग कपड़े बिल्कुल भी नहीं है। जमाना तरह-तरह के नए प्रयोग करने का है। तो क्यों न अपने पारंपरिक वॉर्डरोब में थोड़ा बदलाव लाकर उसे थोड़ा और दिलचस्प बना दिया जाए!

रंग जमाएगी जैकेट
लड़कियों के लिए जैकेट का मतलब है सर्दियां। लेकिन जिस जैकेट की हम बात कर रहे हैं, उनका संबंध सर्दियों से नहीं बल्कि फैशन से है। कमर तक या उससे थोड़ी छोटी लंबाई वाली इन जैकेट को आप सलवार सूट, साड़ी, स्कर्ट, घाघरे, जींस-शर्ट आदि के साथ पहन सकती हैं। जिस तरह ब्लाउज के गले को लेकर आप तरह-तरह के प्रयोग करती रहती हैं, वैसे ही इस जैकेट के गले का डिजाइन आप बनवा सकती हैं। चाईनीज कॉलर, ब्रॉड कॉलर, शॉर्ट कॉलर, थोड़े बड़े से दिखने वाले नुकीले कॉलर, स्ट्रैप कॉलर, कॉन्ट्रास्ट कॉलर आदि आप अपने जैकेट में बनवा सकती हैं। थोड़ी और विविधता लाने के लिए आप जैकेट में बटन या जिप का चुनाव कर सकती हैं। जिप के मामले में भी आप प्रयोग कर सकती हैं। जैसे कि अगर जैकेट का रंग काला है तो आप उसमें सिल्वर या गोल्ड रंग की जिप लगवा सकती हैं। अगर जैकेट का रंग थोड़ा हल्का है तो उसमें जैकेट के रंग वाली ही जिप लगवाएं। जैकेट की बांह बनवाते समय ध्यान रखें कि उसकी फिटिंग इस तरह हो कि जरूरत पड़ने पर आप उसे फोल्ड कर सकें या सरका कर कोहनियों तक चढ़ा सकें। पूरी बांह रखने से एलिगेंट लुक और बांह चढ़ा कर रखने से थोड़ा चुस्त यानी कॉम्पैक्ट लुक मिलता है। कोशिश करें कि जैकेट पर रंग-बिरंगे पैच की जगह अच्छे प्रिंट हों। ऐसे प्रिंट्स, जो त्योहार के माहौल के साथ फब सकें। 

गजब का लगता है गाउन
अगर लहंगा या लाचा पहनने से थोड़ा परहेज कर रही हैं, तो इस बार त्योहारों में गाउन पहनिए। गाउन कहने को तो विदेशी पोशाक है, लेकिन इसे आज देसी लुक से संवार दिया गया है। गाउन को पहनने में एक सबसे बड़ी हिचक इसके ऊपरी भाग को लेकर रहती है, जो काफी खुला होता है। लेकिन अगर बात सिर्फ इसके ऊपरी भाग के खुलेपन को लेकर है, तो इसे आप एक शानदार सी जरी के काम वाली या ब्रोकेड के काम वाली जैकेट से कवर भी कर सकती हैं। थोड़ा नया नयापन लाने के लिए आप ऑफ शोल्डर गाउन के साथ नेट का केप बनवा सकती हैं। इससे शरीर का ऊपरी हिस्सा आंशिक रूप से ढक जाएगा और ड्रेस के अंदर का डिजाइन भी दिखेगा। इस नेट केप को और आकर्षक बनवाने के लिए आप इसकी डिजाइन में फेरबदल करवा सकती हैं, जैसे इसके बॉर्डर पर आप चौड़ी पट्टी की जरी लगवा सकती हैं या छोटे-बड़े फूलों के अलग-अलग रंगों वाले पैच भी लगवा सकती हैं। 

कमाल करेंगे कट्स 
यह बात सही है कि अगर आपको खुद को एक नया लुक देना है, तो मौजूदा ट्रेंड्स में थोड़ा फेरबदल तो करना ही होगा। तो क्यों न शुरुआत सबसे पहले कट्स से की जाए। किसी ड्रेस में कट्स की क्या भूमिका होती है यह तो लॉन्ग कुरतों के स्टाइल से साबित ही हो चुका है। आप सिर्फ एक कट या स्लिट से अपने कुरते को एक नया लुक दे सकती हैं। आप चाहें तो बिना किसी कट के एक टाइट फिटिंग कुरता, टाइट पाजामी के साथ पहन सकती हैं। फ्रंट ओपन पारंपरिक कुरते आजकल बहुत चलन में हैं जिन्हें आप प्लाजो और पाजामी दोनों में से किसी के साथ भी पहन सकती हैं। आजकल साइड स्लिट पर डोरियां बांधने का ट्रेंड भी बहुत लोकप्रिय हो रहा है जो देखने में बहुत ही स्टाइलिश लगता है। या फिर आप साइड और फ्रंट के बजाए एक लंबी स्लिट अपने कुरते के पीछे वाले हिस्से में भी डलवा सकती है, जो सिगरेट पैंट के साथ पहनने पर बहुत अच्छा लगेगा।
वैसे तो आजकल कोल्ड शोल्डर स्टाइल टी-शर्ट और टॉप में बहुत लोकप्रिय हो रहा है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे अपने कुरतों में बतौर डिजाइन इस्तेमाल कर सकती हैं। सिर्फ जरूरतभर के हिसाब से मॉर्डन लुक देने वाला यह डिजाइन त्योहारों के मौसम में आपके पारंपरिक रूप-रंग में चार-चांद लगा देगा। बाजू में कोल्ड शोल्डर कट बनवाते समय उसकी फिटिंग का खासतौर पर ध्यान रखें। खराब फिटिंग वाला कोल्ड शोल्डर कट देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है और पूरे ड्रेस की खूबसूरती को बिगाड़ देता है। ध्यान रखें कि कॉलर बोन से लेकर कंधे तक जहां कट खत्म होता है और जहां से बाजू शुरू होती है। फिटिंग एकदम चुस्त हो ताकि डिजाइन बखूबी उभर कर सामने आ सके। ये सावधानी इसलिए जरूरी है, क्योंकि उत्सव के माहौल में परिवार के सामने आप किसी भी तरह की असहजता नहीं महसूस करना चाहेंगी।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें