फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनपरखिए, कितनी असली है आपकी साड़ी?

परखिए, कितनी असली है आपकी साड़ी?

आपकी पसंदीदा सिल्क, बनारसी या फिर कांजीवरम साड़ी क्या सच में असली है? कैसे परखें अपनी साड़ी का फैब्रिक, आइए जानें: जो फैब्रिक असली होता है, वो दिखने में चमकदार होता है। कांजीवरम साड़ी को जांचने के...

परखिए, कितनी असली है आपकी साड़ी?
हिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीMon, 18 Sep 2017 03:38 PM
ऐप पर पढ़ें

आपकी पसंदीदा सिल्क, बनारसी या फिर कांजीवरम साड़ी क्या सच में असली है? कैसे परखें अपनी साड़ी का फैब्रिक, आइए जानें:

  • जो फैब्रिक असली होता है, वो दिखने में चमकदार होता है। कांजीवरम साड़ी को जांचने के लिए उसकी जरी को खुरच कर देखें, अगर उसके नीचे लाल सिल्क निकले तो इसका मतलब है कि आपकी कांजीवरम साड़ी असली है।
  • असली बनारसी साड़ी के पल्लू में हमेशा छह से आठ इंच लंबा प्लेन सिल्क फैब्रिक होता है। असली बनारसी साड़ी पर बने डिजाइन भी पारंपरिक होते हैं। अगर आपकी बनारसी साड़ी पर मुगल पैटर्न से प्रेरित अमरू, अंबी और दोमक जैसे पैटर्न हैं तो इसका मतलब है आपके पास असली बनारसी है।
  • असली सिल्क साड़ी की पहचान यह होती है कि वह बहुत ही ज्यादा हल्की होती है। अपनी सिल्क की साड़ी को एक अंगूठी के बीच से निकालने की कोशिश करें। अगर आप इसमें सफल हो जाती हैं तो इसका मतलब है कि आपके पास असली सिल्क की साड़ी है।
  • अलग-अलग रंग के धागों का मेल सिल्क की साड़ी को एक अलग चमक देता है। रोशनी का कोण बदलने पर असली सिल्क का रंग भी बदलता प्रतीत होता है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें