फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनदफ्तर में कितना भी हो काम, बीच-बीच में करें कुछ व्यायाम

दफ्तर में कितना भी हो काम, बीच-बीच में करें कुछ व्यायाम

दफ्तरों में काम करने वाले अधिकतर लोग लगभग आठ घंटे कम्प्यूटर के सामने बिताते हैं। लंबे घंटों तक बैठे रहने से वजन बढ़ जाता है। इससे कार्डियोवैस्क्युलर डिसीजेज, आंतों के कैंसर और डाइबिटीज का खतरा भी बढ़...

दफ्तर में कितना भी हो काम, बीच-बीच में करें कुछ व्यायाम
हिन्दी फीचर ,नई दिल्लीFri, 25 Aug 2017 06:07 PM
ऐप पर पढ़ें

दफ्तरों में काम करने वाले अधिकतर लोग लगभग आठ घंटे कम्प्यूटर के सामने बिताते हैं। लंबे घंटों तक बैठे रहने से वजन बढ़ जाता है। इससे कार्डियोवैस्क्युलर डिसीजेज, आंतों के कैंसर और डाइबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। लगातार कम्प्यूटर पर काम करने से हमारी उंगलियों, गर्दन, आंखों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। समय की कमी के कारण लोग नियमित रूप से जिम नहीं जा पाते, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए आप कोई बहाना नहीं बना सकते।

ऑफिस फिटनेस फंडा
हाल में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि डेस्क जॉब करने वालों की सबसे प्रमुख समस्या शारीरिक गतिविधियों की कमी है। शरीर पर इसके कई दुष्प्रभाव होते हैं। लेकिन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर आप स्वास्थ्य को तो बेहतर बना ही सकते हैं, कार्यस्थल पर अपनी उत्पादकता भी बढ़ा सकते हैं।

स्ट्रेच
लंबे समय तक कम्प्यूटर या लैपटॉप पर झुककर काम करना इतना नुकसान पहुंचाता है, जितनी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। आपकी आंखों पर स्ट्रेन पड़ता है और गर्दन अप्राकृतिक स्थिति में मुड़ती है। बुरे पॉस्चर के कारण कई लोगों में सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस की समस्या हो जाती है। लंबे समय तक कम्प्यूटर और लैपटॉप पर काम करने से कार्पल टनेल सिंड्रोम हो जाता है, जो कलाइयों की एक पीड़ादायक समस्या है।  नियमित अंतराल पर स्ट्रेचिंग करने से इन समस्याओं और कई अन्य समस्याओं से बचा जा सकता है। आपको नियमित अंतराल पर अपनी सीट से उठना चाहिए और स्ट्रेच करना चाहिए। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसा लें और दोनों हाथों को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें, जब तक कि आप अपने पैरों की उंगलियों पर न खड़े हो जाएं। वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं और धीरे-धीरे अपनी गर्दन को गोल-गोल घुमाएं, ताकि कंधे की मांसपेशियां स्ट्रेच हो जाएं। इसी प्रकार से कलाइयों के साथ भी करें।

अल्पाहार
दो भोजन के बीच अधिक गैप होने से शरीर में ऊर्जा का स्तर कम हो जाता है, जिससे उत्पादकता प्रभावित होती है। खुद को भूखा मारने का एक और नुकसान यह है कि आप मील टाइम में अधिक खाएंगे। अपने  पास कुछ हेल्दी स्नैक्स रखें। सूखे मेवे, बेक किए हुए स्नैक्स या फल बेहतरीन विकल्प हैं, जो आपको स्वस्थ और फिट रहने में सहायता करते हैं।  

इन बातों का भी रखें ध्यान
अपने पॉस्चर को जांचें और यह सुनिश्चित करें कि आप अपने कंधे पीछे रखते हुए सीधे बैठे हैं। मील स्किप न करें। घर से टिफिन लेकर जाएं, साथ में थोड़ा सलाद और दही भी रख लें। दिनभर ढेर सारा पानी पिएं। पानी से आपका पेट भरा हुआ रहेगा और आपको भूख भी कम लगेगी। ऑफिस के तनाव को घर तक न लाएं। हर रात 6-8 घंटे की नींद लें।

थोड़ा-थोड़ा व्यायाम
चलें :
उठें और चलें। दिनभर कुर्सी पर बैठे रहने से आपको कोई लाभ नहीं हो रहा है। अगर आप बहुमंजिला भवन में काम करते हैं तो लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें। आपको यकीन नहीं होगा कि यह छोटा-सा परिवर्तन आपकी सेहत के लिए कितना उपयोगी है। आप किसी सहकर्मी से बात करना चाहते हैं तो उसे फोन करने की बजाय उसके पास चलकर जाएं और बात करें। अपनी कुर्सी से हर 30 मिनट में उठ जाएं और कुछ मिनट यहां-वहां घूमें। 
खड़े हो जाएं : जब आप खड़े होते हैं, तब न केवल अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाते हैं, बल्कि आप वसा को जलाने वाले एंजाइमों की गतिविधि को भी बढ़ा देते हैं। अगर आप लगातार दो घंटे या उससे अधिक समय तक बैठेंगे तो आपके गंभीर बीमारियों की चपेट में आने की आशंका बढ़ जाएगी। जब आप फोन पर बात कर रहे हैं, तब खड़े हो जाएं। अगर संभव हो तो मीटिंग में भी खड़े रहें। आप खाना भी खड़े-खड़े खा सकते हैं।  
अपनी सक्रियता बढ़ा दें : थोड़ा अतिरिक्त चलें। अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट लेते हैं तो एक स्टॉप पहले उतर जाएं, ताकि आप घर पहुंचने से पहले थोड़ा पैदल चल लें। इससे आपकी कई मिनटों की एक्सरसाइज हो जाएगी। अगर आप घर से जल्दी निकल गए हैं तो अगले स्टॉप से बस में बैठें। आप ऑफिस गाड़ी से जाते हैं तो गाड़ी को ऐसे स्थान पर पार्क करें, जो आपके ऑफिस से कुछ दूरी पर हो, ताकि आप ऑफिस जाते और आते समय थोड़ा पैदल चल सकें।

एक्सरसाइज कभी भी, कहीं भी
 

फुट अल्फाबेट 
कैसे करें :
अपनी कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं। अपने पैरों को जूतों से बाहर निकालें। एक पैर को इतना ऊपर उठा लें कि आप उसे हर दिशा में घुमा सकें। फिर आप अंगूठे से अल्फाबेट लिखें। दूसरे पैर से भी यही दोहराएं। जब आप शब्द लिखें, अपने पैरों की उंगलियों को फैलाएं और मोड़ें। यह दिन में 2-3 बार करने का प्रयास करें।  
लाभ : यह एक्सरसाइज आपके टखनों को शक्ति देगी और पैरों का लचीलापन बनाए रखेगी। यह पैरों की उंगलियों को भी आराम देती है, जो आपके जूतों में कस जाती हैं।
 

पेल्विक टिल्ट
कैसे करें :
अपनी कुर्सी के बीच में बैठें। अपने पैर फर्श पर फैला लें। अपने हाथों को डेस्क पर रखें, लेकिन अपने पैरों को न हिलाएं। अपनी कमर को आगे की ओर मोड़ें और नितंबों को थोड़ा बाहर की ओर निकालें। धीरे-धीरे अपने नितंबों को पेट के नीचे लाएं। इसे 2 से 4 सेकेंड तक रोके रहें। एक राउंड में इसे 10 से 20 बार करें। इसे दिन में चार बार दोहराएं।
लाभ : यह शरीर का लचीलापन बढ़ाती है, एब्स को टोन करती है और बैठने को कम थकाऊ बनाती है।  इनके अलावा फुट स्ट्रेच कर आप अपना रक्त संरचन सुधार सकते हैं और मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं। आर्म सर्कल करके आप अपनी गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बना सकते हैं।

चेअर पुशेज 
कैसे करें :
अगर आपके पास कुर्सी है, जिसमें पहिए लगे हैं और आपका फर्श समतल है तो आप यह एक्सरसाइज कर सकते हैं। लेकिन इसे सावधानीपूर्वक करें। अपनी कुर्सी के बीच में बैठ जाएं, टेक न लगाएं। थोड़ा सा आगे की ओर झुक जाएं। अपनी छाती को अपने डेस्क से केवल दो इंच दूर रखें। अब डेस्क को दोनों हाथों से पकड़ें। दोनों हाथों को कंधे जितनी दूरी पर रखें। तब तक धकेलें, जब तक कि आपकी बांहें पूरी लंबी न हो जाएं। अपनी कोहनी को केवल थोड़ा सा ही मोड़ें। फिर वापस पहले वाली स्थिति में ले आएं। एक दिन में इसे 10 से 15 बार दोहराएं।
लाभ : इसमें आपके शरीर के पूरे ऊपरी भाग की एक्सरसाइज हो जाती है।

(सर गंगाराम हॉस्पिटल के न्यूरो एंड स्पाइन सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. सतनाम सिंह छाबड़ा व एशियन हॉस्पिटल के एक्वीलिब्रियम सेंटर के प्रमुख अभिषेक सिन्हा से की गई बातचीत पर आधारित) 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें