फोटो गैलरी

Hindi News अनोखी अनोखी ऑन लाइनपुराने कपड़ों का ये उपयोग आपने सोचा भी ना होगा

पुराने कपड़ों का ये उपयोग आपने सोचा भी ना होगा

अक्सर यादों के रंग में रंगे कपड़ों को आप किसी दूसरे को देना नहीं चाहती हैं। ऐसे में क्यों न इन्हें दोबारा इस्तेमाल करने के साथ आंखों के सामने रखने के लिए भी कुछ उपाय आजमाए जाएं:

Pratima.pandeyहिन्दुस्तान फीचर टीम,नई दिल्लीWed, 12 Jul 2017 03:18 PM

शर्ट बनेगा तकिया कवर

शर्ट बनेगा तकिया कवर1 / 4

हैंगर से सालों से नहीं उतारी गई टी-शर्ट हो या शर्ट, अब आप उसे नहीं पहनती हैं तो उसे तकिये का कवर बनाने के बारे में सोचिए। ऐसा ही कुछ करने वाली हाउस वाइफ स्वाति बताती हैं, ऐसे कपड़ों से आयताकार या चौकोर कपड़ा अलग काट लीजिए। इससे पिलो कवर बनाकर पुराने किसी तकिए पर चढ़ा सकती हैं। इसके अलावा इसी कपड़े से सीधे तकिया बनाइए और उसमें रुई की जगह पुराने मोजे या ऐसे ही दूसरे कपड़े भर दीजिए, जो अब इस्तेमाल हो ही नहीं सकते। और हां, शर्ट की पॉकेट से आप तकिए की सजावट कर सकती हैं।
 

चेयर कवर बनेंगे खूबसूरत

चेयर कवर बनेंगे खूबसूरत2 / 4

बहुत से ऐसे कपड़े होते हैं जिनमें सुंदर पैच लगा होता है या फिर लेस। कपड़े पर कोई ऐसा डिजाइन बना होता है, जिससे आसानी से किसी कपड़े को सजाया जा सकता है। जैसे किसी पुरानी साड़ी पर लगे पैच चेयर कवर पर सिले जा सकते हैं। वहीं किसी ड्रेस में लगी लेस पर्दों की सुंदरता बढ़ा सकती है। इसके अलावा बच्चों के कपड़ों पर बने टैडीबियर चादर की शोभा बन सकते हैं। 
 

मोटे मैटीरियल वाले कपड़े बनेंगे बैग

मोटे मैटीरियल वाले कपड़े बनेंगे बैग3 / 4

पुरानी कार्गो पैंट्स याद हैं, जो सालों से अलमारी के नीचे वाले रैक में यों ही पड़ी है? तो उसे निकालिए और उसके जेब वाले हिस्से को काटकर अलग निकाल लीजिए। पैंट का बाकी का कपड़ा बैग की बेल्ट में काम आएगा। और हां, पैंट का ऊपर का हिस्सा शॉर्ट्स के तौर पर काम आ जाएगा। नेहा ने यही किया था। वो बताती हैं, जेब वाले हिस्से पर बेल्ट लगाकर इससे बॉडी क्रॉस बैग बनाया जा सकता है। बैग कुछ अलग तरीकों से भी बनाया जा सकता है। जैसे जींस की पुरानी स्कर्ट को काटकर अपनी पसंदीदा शेप का बैग बनाइए। इससे जितना बड़ा बैग बनाना है, उतना कपड़ा काट लीजिए और उसे फोल्ड करके सिल लीजिए। इस पर दूसरे पुराने कपड़ों से डिजाइन निकालकर उसे पैचवर्क के तौर पर इस्तेमाल कर बैग को और सुंदर भी बनाया जा सकता है।
 

बच्चों के कपड़ों से बनाएं रजाई कवर

बच्चों के कपड़ों से बनाएं रजाई कवर4 / 4

पेशे से टीचर प्रज्ञा पुराने कपड़ों से खूबसूरत रजाई बनाने का सुझाव देती हैं, ‘मैंने अपने बेटे और पति की 25 पुरानी शर्ट से रजाई कवर बनाई थी। घर के पुराने कपड़ों का इससे अच्छा इस्तेमाल तो हो ही नहीं सकता।’ नन्हे बच्चों के सुंदर कपड़ों से भी यह  कमाल किया जा सकता है। बस सभी कपड़ों से एक साइज के पीस काट लीजिए। फिर इन्हें आपस में सिलकर प्यारा-सा रजाई कवर बना लीजिए।